Ads (728x90)


डीपीओ मनोज कुमार मौर्य

पांच वर्षों में 60 फीसदी कुपोषण समाप्त करने का लक्ष्य


कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़, अनुराग चौहान

कन्नौज। देश व प्रदेश में बच्चों में होने वाले कुपोषण और उनसे होने वाली बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकारें लगातार कोशिशें कर रही हैं। मगर मिलने वाली योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने व योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचने में कहीं न कहीं सरकारी तंत्र व इससे जुडे लोगों की जिम्मेदारी में खोट के कारण योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को नहीं मिल पाता। इसको सफल बनाने की योजना में योगी सरकार ने कुछ नये कदमों को उठाया है।

स्वरूप संवाददाता के सवालों के जवाब देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्य ने बताया कि सरकार की मन्शा के अनुरूप काम करने की योजना पर बल दिया जा रहा है। इसके अन्र्तगत अब मेगा काल सेन्टर चालू कर उनसे पूरे जनपद को जोड दिया जाएगा और योजनाओं की मानीटरिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस काल सेन्टर से जनपद की आशा, आंगनबाडी, एएनएम व ग्राम प्रधान द्वारा मानीटरिंग की जाएगी। इसके लिए सभी को दायित्व व ट्रेनिंग दी जानी है। जो इसी माह 14 जुलाई से प्रारम्भ कर दी जाएगी। बाल कुपोषण रोकने हेतु ग्राम समाज स्वास्थ्य दिवस की व्यवस्था की गई है। जिसमंे बाल कुपोषण को रोकने व इससे जुडी जानकारियां जनता तक पहुंचाई जाएगी और इन योजनाओं को सफल बनाने की कोशिश में जनपद के 35 अधिकारी काम करेंगे तथा सरकार की मन्शा के अनुसार बाल कुपोषण रोकने की पुरजोर कोशिश की जाएगी।

मालूम हो अभी तक कुपोषण रोकने हेतु सरकार ने कई योजनाओं को चालू कर रखा है। जिन्हे मात्र कागजों तक ही सीमित कर दिया गया। पंजीरी वितरण की मिशाल तो यह कही जाती है भैंस पन्जीरी खाती है, योजना को मुंह चिढाती है। यह जग जाहिर है लेकिन अब केन्द्र व प्रदेश दोनों में भाजपा सरकारें हैं। देखना यह है कि केन्द्र की बाल कुपोषण योजना में प्रदेश सरकार कितना योगदान कर दिखाती है।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger