Ads (728x90)

दूध के खरीदी मूल्य में ३ रुपये प्रति लीटर वृद्धि - महादेव जानकर

मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज 

मुंबई जून १९ : राज्य के दुग्ध उत्पादक किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए दूध के खरीदी मूल्य में ३ रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है । इस वृद्धि के साथ अब गाय का दूध २४ रुपये से बढ़ कर २७ रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध ३३ रुपये से बढ़ कर ३६ रुपये प्रति लीटर की दर से किसानों से खरीदा जाएगा । यह जानकारी पशुसंवर्धन, दुग्धविकास, मत्स्यव्यवसाय मंत्री महादेव जानकर व कृषि मंत्री सदाभाऊ खोत ने आज एक पत्रकार सम्मेलन में दी । उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पिछले दिनों उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए दूध की खरीदी कीमतों में वृद्धि नहीं की जा सकी थी ।

श्री जानकर ने बताया कि महाराष्ट्र संस्था अधिनियम के अंतर्गत दूध खरीदी की रकम सीधे दुग्ध उत्पादक किसानों के निजी बैंक खातों में जमा की जाएगी । इस उद्देश्य से प्राथमिक सहकारी दुग्ध संस्था तथा जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक, केंद्र सरकार द्वारा नामित की गईं निजी बैंकों के साथ संपर्क स्थापित कर सभी सौ प्रतिशत सदस्यों को ऑनलाइन सुविधा वाली बैंकों में खाता खोलने की सूचना दी गई है । यह कार्यवाही दो महीनों के भीतर शुरू करना अनिवार्य किया गया है । जो प्राथमिक दुग्ध संस्था इस निर्देश का पालन नहीं करेंगी उनके विरुद्ध सहायक निबंधक सहकारी संस्था(दुग्ध) के माध्यम से कार्रवाई की जाएगी ।

दुग्ध व्यवसाय के अंतर्गत आने वाली सरकारी, सहकारी और निजी संस्थाओं की दरें समान रखने के उद्देश्य से दुग्ध बिक्री दर संबंधी समिति का गठन किया गया है । यह समिति वर्ष में एक बार बैठक कर महँगाई सूचकांक के अनुसार दूध की खरीदी तथा बिक्री दर निश्चित करने संबंधी निर्णय लेगी । यह जानकारी भी श्री जानकर ने दी ।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger