Ads (728x90)


 नौकरशाही के खिलाफ हिन्दू युवा वाहिनी के तहसील अध्यक्ष सत्यम तिवारी भी अन्दोलन में कूदे


बांदा,हिन्दुस्तान की आवाज, सन्तोष कुशवाहा


बांदा,उत्तर प्रदेश के बांदा जिले भीषण गर्मी में पेयजल की समस्या से परेशान ग्रामीणों नें नेशनल हाईवे 76 का चक्का जाम कर ज्ञापन उपजिला मजिस्ट्रे अतर्रा को सौंपा, उपजिला मजिस्ट्रे और पुलिस उपाधीक्षक अतर्रा के लिखित आश्वाशन पर ग्रामीणों नें दो घंटा बाद चक्का जाम खोला। जाम में फंसे यात्री अपने गन्तब्य को रवाना हुए।


रविवार की दोपहर 12 बजे भीषण गर्मी में बांदा जिले की ग्राम पंचायत बदौसा व बरछा (ब) के पुरानी बाजार नदी टोला, में पानी की आपूर्ति न होने से नाराज सैकड़ों ग्रामीणों नें पुरानी बाजारी बदौसा में हनुमान मंदिर के पास महिला, पुरुष ओर बच्चे राष्ट्रीय राज्य मार्ग 76 में बर्तन और घड़ा रख कर चक्का जाम कर दिया। गुस्साये ग्रामीणों का कहना था कि सरकार और सरकारी नुमाइन्दे टीबी और मीड़िया के सामने बुन्देलखण्ड़ के लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने का नाटक करते हैं। योगी सरकार कहती है कि कोई भी प्यासों नहीं मरेगा सब को पानी मुहैया कराया जायेगा, मगर बदौसा और बरछ(ब) के नदी टोला में आवाद ग्रामीणों की पेयजल की समस्या किसी भी अधिकारी और राजनेता को दिखाई नहीं देती। इसके पूर्व ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर बसपा विधायक और विधान सभा नेता प्रतिपक्ष को खरी खोटी सुनाई थी। उसने भी जनता को कोरा आश्वासन ही दिया यहां से जाने के बाद वह भूल गये जनता नेें इनको विधान सभा चुनाव में विधान सभा से बाहर का रास्ता दिखाया। पेयजल समस्या का समाधान करने के लिए बस्ती के रमेश सोनकर नें विधायक श्री राजकरण कबीर को बदौसा आगमन पर लिखित ज्ञापन दे कर जलापूर्ति बहाल कराने की मांग उठाई थी। मगर वह भी कुछ नहीं कर सके।


बताते चलें कि चित्रकूटधाम जल संस्थान बांदा की तुर्रा बदौसा पेयजल योजना के तहत बदौसा, बरछा, दुवरिया आदि गावों में जलापूर्ति की जा रही है। जल संस्थान नें हमेशा इस बस्ती के के साथ सौतेला ब्योहार किया जा रहा है। भीषण गर्मी के दिनों में इस बस्ती की महिलाएं और लोग एक किलो मीटर दूरी पर बदौसा पुलिस थाने के पास में लगे हैण्ड़ पम्प से पानी ले कर गला सींच रहे है। केन्द्र और राज्य दोनों जगह सरकार भाजपा सरकार के सांसद, विधायक बस्ती की पेय जल समस्या का समाधान नहीं करा पा रहे हैं। तब योगी जी के हिन्दू युवा वाहिनी के तहसील अध्यक्ष सत्यम तिवारी अपने साथियों के साथ आन्दोलन में कूदने से अधिकारियांे के हांथ पैर फूल गये।




ग्रामीणों को नेशनल हाईवे 76 से हटाने के लिए स्थानीय पुलिस नें काफी मशसक्त किया मगर ग्रामीण प्यासे मरने के बजाय तिल मिलाती धूप में 48 डिग्री तापमान पर रोड़ से टस्स से मस्स नहीं हुए। ग्रामीणों का कहना था कि कोई भी जिम्मेवार अधिकारी आये और उनकी पेयजल समस्या के समाधान के लिए लिखित आश्वाशन दे। एनएच 76 के जाम की खबर पर उपजिला मजिस्ट्रेट अतर्रा ए0के0 श्रीवास्तव और पुलिस उपाधीक्षक अतर्रा अजय प्रताप मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों से रोड़ से हटने के लिए अनुरोध किया, मगर योगी जी के हिन्दू युवावाहिनी के संरक्षण में आयोजित जाम का झाम बढ़ता ही जा रहा था।




हाईवे में दोनों तरफ तकरीबन दो किलो मीटर वाहनों का रेला जमा हो गया। तेज घूप में तिलमिलाते राहगीर और बच्चे बिल विला रहे थे। मौके की नजाकत को भांपते हुए ए0के0 श्रीवास्तव उपजिला मजिस्ट्रेट अतर्रा नें ग्रामीणों को मसझा बुझा कर ज्ञापन लिया और अतिशीघ्र बस्ती में जल संस्थान द्वारा जलापूर्ति बहाल कराने का लिखित आश्वासन दिया तब ग्रामीणों ने दो घंटे तक चले नेशनल हाईवे 76 का जाम खोला।













---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger