Ads (728x90)

प्रतापगढ, हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव


प्रतापगढ, झारखंड के धनबाद शहर के डिप्टी मेयर और कांग्रेसी नेता नीरज सिंह की हत्या के आरोपी सुपारी किलर को शुक्रवार रात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। झारखंड व यूपी एसटीएफ उसके पीछे लगी थी। वह कई महीनों से हाथ नहीं आ रहा था। जिले की सीमा में प्रवेश करते ही कोहड़ौर पुलिस और स्वाट टीम प्रभारी ने उसे दबोच लिया। उसके पास से तमंचा, कारतूस व चोरी की बाइक बरामद हुई है। पुलिस ने पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया।

पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम के निर्देश पर अपराधियों की धरपकड़ में लगे कोहड़ौर थानाध्यक्ष हरपाल सिंह और स्वाट टीम प्रभारी अमित पांडेय सुलतानपुर की सीमा पर टेढ़ी पुलिया के पास से आने-जाने वाले लोगों पर शुक्रवार की रात निगाह लगाए हुए थे। रात में अपाचे बाइक से आ रहा एक युवक संदिग्ध लगा। पुलिस ने रोका तो उसने भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उसे घेरकर दबोच लिया। तलाशी के दौरान उसके पास से एक तमंचा और 5 कारतूस मिले। पुलिस ने कर्रा किया तो उसने कई सनसनीखेज घटनाओं में शामिल होने की बात बताई। जिसमें सबसे चर्चित झारखंड के धनबाद शहर के डिप्टी मेयर व कांग्रेसी नेता नीरज सिंह की 21 मार्च 2017 को गोली मारकर हत्या की बात सुन पुलिसकर्मी दंग रह गए।

मामले की जानकारी अधिकारियों को दी गई। खुद पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम भी उससे पूछताछ करने लगे। एसपी ने बताया कि पकड़े गए शॉर्प सुपारी किलर सागर सिंह उर्फ शिबू पुत्र रामबहादुर सिंह निवासी इमामपुर झलिया थाना लम्हुआ जनपद सुलतानपुर ने धनबाद के डिप्टी मेयर व कांग्रेसी नेता नीरज सिंह की हत्या की थी। पूछताछ में सागर सिंह ने बताया कि वह रुपये के लिए भाड़े पर हत्या करता है। अपने साथी पंकज सिंह निवासी कूढ़ापुर थाना लंभुआ के कहने पर रुपये के लिए साथी अमन सिंह, सतीश, सोनू उर्फ कुर्बान अली निवासी मुस्तफाबाद सरैया सुल्तानपुर के साथ मिलकर 21 मार्च 2017 को धनबाद के डिप्टी मेयर व कांग्रेसी नेता नीरज सिंह की हत्या स्टील गेट के पास गोली मारकर कर दी थी। इस घटना को अंजाम देने के लिए बाइक व पिस्टल की व्यवस्था पंकज सिंह के कहने पर बिहार के रहने वाले डबलू सिंह ने कराई थी। घटना को अंजाम देने के बाद उसे व उसके साथी कुर्बान अली को 65-65 हजार रुपये मिले। तय रुपये बाद में देने की बात पंकज सिंह ने कही।

रुपये लेने के बाद दोनों कोलकाता और मुंबई में जाकर रुक गए। दस दिन पहले सुलतानपुर लौटे। इस बीच जानकारी हुई कि धनबाद की घटना में कुर्बान अली उर्फ सोनू पकड़ा जा चुका है। इस बात की खबर मिलते ही वह कहीं जाने के लिए घर से भागा था। एसपी ने बताया कि बहुचर्चित घटना को अंजाम देने वाले सुपारी किलर सागर सिंह की तलाश में झारखंड व यूपी एसटीएफ लगी थी। उसकी गिरफ्तारी के बाद वहां के पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया गया। एसटीएफ ने सागर की शिनाख्त भी कर ली। डिप्टी मेयर की हत्या भाजपा विधायक संजीव सिंह ने कराई थी। दोनोें के बीच राजनैतिक व कोयला कारोबार को लेकर प्रतिद्वंद्विता थी। घटना में प्रयुक्त पिस्टल पंकज सिंह को लौटा दी थी। इस मामले में विधायक संजीव सिंह, अमन सिंह और डबलू मिश्र पहले ही जेल जा चुके हैं।

प्रधानपति की हत्या के बाद बन गया सुपारी किलर

सुलतानपुर के रहने वाला सागर सिंह उर्फ शिबू ने वर्ष 2013 में सराय अचल के प्रधानपति की हत्या कुल्हाड़ी मारकर कर दी थी। इसी गांव के जैसराज यादव को अपने साथी अंकित सिंह के साथ मिलकर मौत के घाट उतार दिया था। जिसमें वह वांछित चल रहा है। पुलिस ने उसके ऊपर गैंगेस्टर लगाया था। जेल में निरुद्ध होने के दौरान शातिर अपराधियों से उसके ताल्लुकात हो गए और वह जेल से जरायम की दुनिया में कदम रखता चला गया। एसपी ने बताया कि अभी जांच में चार पांच घटनाएं ही सामने आई हैं। सुलतानपुर पुलिस से उसका आपराधिक इतिहास मांगा गया है।

जेल में रिंकू सिंह ने कराई थी पंकज से मुलाकात


हत्या के आरोप में जेल में बंद सागर सिंह की मुलाकात पंकज सिंह से उसके दोस्त रिंकू सिंह ने कराई थी। जेल में मिलने के दौरान पंकज ने कहा था कि बाहर निकलने के बाद वह उससे जरूर मिले। उसे एक बड़ी घटना अंजाम देनी है। जिसके लिए मुंह मांगी कीमत मिलेगी। सूत्रों की मानें तो डिप्टी मेयर की हत्या के लिए 50 लाख रुपये में सौदा तय हुआ था, लेकिन सुपारी किलर सागर व उसके दूसरे साथी कुर्बान अली को 65-65 हजार रुपये ही मिले।

डिप्टी मेयर की हत्या के बाद धार्मिक कोडवर्ड का इस्तेमाल


धनबाद के डिप्टी मेयर व कांग्रेसी नेता की हत्या करने के बाद हत्यारों को फोन पर जय माता दी बोलकर घटना को अंजाम तक पहुंचाने की जानकारी देनी थी। डिप्टी मेयर की हत्या के बाद हत्यारों ने पंकज को फोन कर जय माता दी बोला। बताते हैं कि सुपारी किलर सागर सिंह का साथी अमन धार्मिक प्रवृत्ति का है। वह घटना के पहले और बाद में मां विंध्यवासिनी देवी का दर्शन जरूर करता है। उसका कोड धार्मिक होता है।

बीस राउंड चलाई थीं गोलियां


सुपारी किलर सागर सिंह उर्फ शिबू ने पूछताछ में बताया कि डिप्टी मेयर को गोलियों से छलनी करने के लिए उन लोगों ने सौ से अधिक फायर किया। सागर सिंह ने ही बीस राउंड फायरिंग की। घटना को अंजाम देने के लिए सबको हमला करने का स्थल व टारगेट बता दिया गया था।



---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger