Ads (728x90)

प्रतापगढ़,हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव


प्रतापगढ़,  जिले में सफेदपोशों के संरक्षण में असलहा तस्करी की जा रही थी। क्षेत्र पंचायत सदस्य असलहों की तस्करी करता था तो जेल में बंद उसके सरगना उसे असलहा उपलब्ध कराते थे। प्रतापगढ़ पुलिस ने आज मीडिया के सामने तीन बड़े खुलासे किये जिसमे चोरी की पांच बाइकें , पांच तमंचा , दो मोबाईल फोन और हजारों रूपये की नकदी बरामद हुई। छह शातिर वाहन चोर भी पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पकडे गये चोरों में ऐसे युवक शामिल हैं जो अपनी शौक और ऐयाशियों को पूरा करने के लिए चोर बन गये। यह कामयाबी अपराध पर अंकुश लगाने की पुलिस की सकारात्मक पहल है।
प्रतापगढ़ यूँ ही अपराधगढ़ नही कहा जाता। इस जिले में हर किस्म के गिरोह सक्रिय हैं। वह चाहे लुटेरो का या वाहन चोरो का या फिर असलहो के तस्करों का।खास बात यह है कि इस धंधे में ऐसे लोग सक्रिय हैं जो कहने को तो इलाके के संभ्रांत हैं और सफेददपोश हैं , लेकिन शातिर बदमाशों से उनकी खूब निभती है। कुछ ऐसे युवक जो अपनी शौक और ऐयाशी को पूरा करने के लिए चोर बन गये। ये सब प्रतापगढ़ में सक्रिय हैं। पड़ोसी जनपद सुलतानपुर के थाना कोतवाली देहात इलाके के खोरेपुर गाँव का रहने वाला पैतालीस साल का हनुमान प्रसाद तिवारी गाँव का क्षेत्र पंचायत सदस्य है। इलाके में बड़े नेताओं से उसकी खासी पहुँच है। वह पिछले तीन पंचवर्षीय से बी डी सी चुनकर आता रहा। इलाहाबाद के नैनी सेन्ट्रल जेल में बंद पान सिंह उर्फ़ सरदार जेल से उसके सम्पर्क में रहता रहा। अब पान सिंह की बीबी साहब कौर असलहे उपलब्ब्ध कराती है। हनुमान भी असलहे खरीदकर बेचता था। प्रतापगढ़ जनपद के मानधाता थाना इलाके से उसे पुलिस ने पांच तमंचे , सात जिन्दा कारतूस और चोरी की बाइक के साथ धर दबोचा। एसपी शगुन गौतम ने मीडिया को बताया कि पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह सुलतानपुर, प्रतापगढ़ ,अमेठी और इलाहबाद में असलहो की तस्करी करता था।
एक अन्य मामले में ,रानीगंज और हथिगवा थाना इलाके से वाहन चोरी करने वाले छह शातिर चोरों गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के हथ्थे चढ़े युवक अपनी शौक और एय्याशी को पूरा करने के लिए शातिर वाहन चोरों के गिरोह में शामिल हो गए। जबकि तीन चोरों खिलाफ गैर जनपद की थानों में भी चोरी और लूट के संगीन मामले दर्ज हैं। पकडे गए वाहन चोरों के पास से चार बाइक , दो मोबाईल और चार हजार रूपये नकद भी बरामद हुए।
फिलहाल इस खुलासे से पुलिस ने राहत की साँस ली है लेकिन पुलिस को जरुरत है ऐसे अपराधिक गिरोह में शामिल अन्य बदमाशों के धर-पकड़ की ताकि अपराध पर अंकुश लग सके।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger