Ads (728x90)

प्रतापगढ,हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव प्रतापगढ़

प्रतापगढ, प्रदेश के ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने आज जिला स्तरीय कृषि मेले का उद्घाटन करते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने किसानों का 36 हजार करोड़ रू0 का ऋण माफ किया हैं। उन्होने कहा कि किसानों की मुख्य समस्या यह है कि उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिले इसके लिये हमारी सरकार पूरी तरह से कृत संकल्प है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 1.5 प्रतिशत से 2 प्रतिशत प्रीमियम देने पर फसल की जिम्मेदारी बीमा कम्पनी की हो जाती है। किसान भाईयों से अनुरोध है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिकाधिक लाभ उठाये। प्रदेश सरकार द्वारा गेहूॅ की खरीद व्यापक स्तर पर की गयी है जिससे किसान भाईयो को उनकी फसल का उचित मूल्य प्राप्त हुआ है जिससे जाहिर है कि इससे किसान भाईयों में खुशहाली आयेगी। उन्होने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि तालाबो का निर्माण बहुसंख्यक होना चाहिये जिससे गांवों में ताकि जानवारों, पशु-पक्षियों के पानी पीने की व्यवस्था हो सके एवं खेतो की सिंचाई भी हो सके। समारोह के अवसर पर मा0 मंत्री जी ने किसान भाईयों से कहा कि आम, आंवला का उत्पादन प्रतापगढ़ जनपद में पर्याप्त मात्रा में होता है लेकिन किसान भाईयों को उत्पादन का उचित मूल्य नही मिल पाता है, उसका उचित मूल्य किसान भाईयों को मिले इसके लिये प्रदेश स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। जनपद स्तरीय खरीफ किसान मेला एवं गोष्ठी आयोजन में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी एवं स्टाल भी लगाये गये थे जिसका मा0 मंत्री जी ने निरीक्षण भी किया और उससे सम्बन्धित जानकारी भी प्राप्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिये।
कृषि मेले के इस अवसर पर विश्वनाथगंज के विधायक डा0 आर0के0 वर्मा ने किसान भाईयों को बताया कि फसल के अच्छे उत्पादन के लिये किसान भाईयों को मृदा परीक्षण करके खेती करने से उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी। यह किसान मेला जिला स्तर से विकास खण्ड स्तर और विकास खण्ड स्तर से ग्राम स्तर तक पहुॅचेगा। उत्तर प्रदेश बदल रहा है क्योकि अब किसान भाईयों को उनके द्वारा उत्पादित फसल का उचित मूल्य मिलेगा।
प्रारम्भ में मुख्य विकास अधिकारी श्री राजकमल यादव ने मुख्य अतिथि ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह, विश्वनाथगंज विधायक डा0 आर0के0 वर्मा सहित अन्य अभ्यागत प्रगतिशील कृषक भाईयों का जिला प्रशासन की ओर से स्वागत किया और कहा कि जनपद प्रतापगढ़ में औद्यानिक किसानों के बेहतरी के लिये शासन द्वारा अनुमन्य सुविधाओं का भरपूर लाभ दिलाया जायेगा।
कार्यक्रम के अन्त में जिला उद्यान अधिकारी श्री रणविजय सिंह ने मा0 ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग मंत्री, विभागीय अधिकारियों, अभ्यागत अतिथियों तथा मेले में आये हुये किसान भाईयों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस मेले में लगभग 2000 किसान भाई सम्मिलित हुये। इस जनपद स्तरीय खरीफ किसान मेले में सूचना विभाग द्वारा ‘‘सबका साथ-सबका विकास’’ नामक प्रचार साहित्य का वितरण भी किया गया। आज की इस गोष्ठी में संयुक्त कृषि निदेशक श्री आर0बी0 सिंह, उप कृषि निदेशक श्री ए0के0 सिंह, जिला कृषि अधिकारी श्री डी0पी0 सिंह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी श्री अमित जायसवाल, जिला उद्यान अधिकारी श्री रणविजय सिंह एवं सम्बन्धित विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।




---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger