Ads (728x90)

मीरजापुर में मंडलीय समीक्षा बैठक के दौरान बोले सीएम योगी


मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में कानून का राज हो, भ्रष्टाचार मुक्त, अपराध मुक्त, पारदर्शी एवं संवेदनशील व्यवस्था मुहैया कराना अधिकारी सुनिश्चित कराये। वह यहां आयुक्त सभागार में मंडलीय अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था व विकास कार्यो की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अपराधियों, माफियाओं, असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा किसी के द्वारा कानून के साथ खिलवाड़ करने का मौका नहीं दिया जाये। अधिकारी अपराधी और माफियाओं पर कार्रवाई करने में जरा भी ढ़िलाई न बरते इसके लिए सरकार पूरी तरह से अधिकारियों के साथ है वह बिना किसी दबाव के ऐसे तत्वों पर कार्रवाई करे ताकि लोगों में कानून का भय दिखलाई दे। अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कानून का राज हो, भ्रष्टाचार मुक्त, अपराध मुक्त, पारदर्शी व संवेदनशील व्यवस्था मुहैंया कराना अधिकारी सुनिश्चित कराये। इसके लिए अपराधियों, असामाजिक तत्वों व माफिआयों को चिन्हित कर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये। किसी के द्वारा कानून के साथ खेलवाड़ करने का मौका न दिया जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर का माफिया व अपराधी हो उस पर कार्यवाही करने में अधिकारी जरा सा भी संकोच न करें, इसके लिए सरकार पूरी तरह अधिकारियों के साथ है। उन्होंने कहा कि पशु तस्करी, अवैध खनन, जंगलों में अवैध कटान को रोकने के लिए अधिकारी अपराधियों पर निगरानी रखें तथा किसी प्रकार की छुट इन्हे न देकर कार्यवाही करें। पुलिस की पेट्रोलिंग, पैदल गस्त व डायल 100 को प्रभावी बनाया जाये, किसी भी घटना की सूचना मिलने पर डायल 100 को तत्काल मौंके पर भेजकर पीड़ित को प्रथम दृष्टया सहायता मुहैंया कराये, तत्पश्चात जाॅच कर दोषी व्यक्ति पर नियमानुसार कार्यवाही करें। गण्ड़ा टैक्स की वसूली तथा हाइवे पर वाहन स्टैण्ड़ के नाम पर शिकायते मिल रही हैं, ऐसे लोगों पर अवैध वसूली रोकने के लिए कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई पुलिस कर्मी, अधिकारी अपराधिक गतिविधियों व अपराधियों के साथ संलिप्त पाया जाता है तो ऐसे अधिकारियों, पुलिस कर्मियों को चिन्हित कर उनकी सेवा समाप्ति करते हुए जेल भेजने की कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि थाना दिवस तथा तहसील दिवस को प्रभावी बनाया जाये तथा थाना दिवस में आने वाले फरियादियों के बैठने व उनके पेयजल की भी व्यवस्था की जाये। उनके समस्याओं का निस्तारण मौंके पर टीम भेजकर यथा संभव उसी दिन करने का प्रयास किया जाये ताकि फरियादी को न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि एन्टीरोमियों टीम को सक्रिय करते हुए स्कूल, कालेज, प्रमुख चैराहों आदि स्थानों पर सादे ड्रेस में पुलिस कर्मी तैनात किये जाये तथा चेड़खानी करने वालों को चिन्हित करते हुए उचित कार्यवाही की जाये। उन्होंने यह भी स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि कोई बालक बालिका साथ में कहीं जा रहे हो या पार्क में बैंठे हो वे भाई बहन या आपस में मित्र भी हो सकते है, ऐसे लोगों को अनावश्यक परेशान न किया जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी सार्वजनिक भूमि, तालाब,पार्क आदि पर अवैध कब्जा करने वालों को चिन्हित कर कार्यवाही करते हुए अवैध कब्जे को सख्ती के साथ खाली कराया जाये। नक्सली गतिविधियों पर सतर्कता बरती जाये तथा नक्सल प्रभावित गाॅव क्षेत्रों में विकास की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराया जाये।

मुख्यमंत्री योगी ने तहसील दिवस को सम्पूर्ण समाधान दिवस बनाने पर बल देते हुए कहा कि तहसील दिवस में आने वाले फरियादियों के शिकायतों का उसी दिन निस्तारण करते हुए तहसील दिवस को सम्पूर्ण समाधान दिवस बनाया जाये। उन्होने कहा कि तहसील दिवस पर जाति प्रमाण पत्र, आय, निवास, दिव्यांग, चरित्र प्रमाण पत्र सहित वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा पेंशन, तहसील दिवस के दि नही यथा संभव नियमानुसार पात्र व्यक्ति को स्वीकृत कर दिया जाये ताकि उसे बार-बार तहसील का चक्कर न लगाना पड़े। उन्होने कहा कि तहसील दिवस में जन समस्याओं को त्वरित निस्तारण हेतु जनप्रतिनिधि भी तहसील दिवस में उपस्थित होकर अपनी सहभागीता सुनिश्चित करें। अधिकारी अपने कार्यालयों में प्रातः 9.00 बजे से 11.00 बजे तक बैठकर जन समस्याओं को सुने तथा उसका निराकरण कराये। अधिकारी अपना मोबाइल फोन स्वयं रिसिब करें।

मुख्यमंत्री जनपद भ्रमण के दौरान नगर व विन्ध्याचल धाम व उसके सड़कों की साफ-सफाई पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उप निदेशक पंचायत तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर की सफाई और करायी जाये। उन्होने सभी अधिकारियों से कहा कि अभी यह पहला भ्रमण है, मण्डल स्तर पर समीक्षा के दौरान जो निर्देश दिये जा रहे है उसका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाये, आगे से जनपद स्तरीय समीक्षा की जायेगी गड़बड़ी मिलने पर कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमंत्री 31 बिन्दु प्राथमिकता वाले विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए तीनों जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि पीएमजीएसवाई के समस्त सड़को की जाॅच कराये तथा सड़कों की गुणवत्ता खराब पाये जाने पर दोषी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसी प्रकार राजकीय निर्माण निगम की कार्यो की जाॅच कराते हुए रिपोर्ट शासन को प्रेषित करें। उन्होने कहा कि केन्द्रिय योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर धरातल पर लागू कराये तथा जिला स्वास्थ्य समिति तथा मण्डलीय, जिला उद्योग बन्धु की बैठक को नियमानुसार समय से कराये तथा उद्यमियों को अधिक से अधिक सहायता उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि स्वच्छ शौचालयों के निर्माण को अभियान चलाकर गुणवत्तापरक बनाते हुए 31 दिसम्बर तक जनपद को ओडीएफ घोषित कराये। उन्होने कहा कि इस कार्य में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग ले। शिक्षा व्यवस्था चुस्त दुरूस्त बनाने पर बल देते हुए कहा कि अध्यापकों की तैनाती छात्रे के अनुपात, संख्या के आधार पर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में की जाये। उन्होने यह भी कहा कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही छात्र-छात्राओं को दिये जाने वाले ड्रेस, किताब, बैग आदि प्रत्येक दशा में उपलब्ध करा दिया जाये। यदि किसी अध्यापक के स्थान पर कोइ दूसरा व्यक्ति पढ़ाते हुए पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। पेयजल व्यवस्था पर कहा कि हैण्डपम्पों तथा राजकीय नलकूपों को प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत, रिबोर समय से कराये। स्वास्थ्य सुविधाओं के जानकारी के दौरान अस्पतालों की साफ-सफाई पर बल देते हुए कहा कि मरीजों को औषधि तथा अन्य सुविधाएं निःशुल्क मुहैंया करायी जाये, यह भी कहा कि यदि कोई दवा अस्पताल में उपलब्ध न हो तो अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर जन औषधि केन्द्र खोला जाये ताकि मरीजों को सस्ती दवाइया उपलब्ध करायी जा सके। समीक्षा के दौरान विद्युत लाइनों को दुरूस्त करने तथा निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत उपलब्ध कराना, गेहूॅ क्रय केन्द्र, सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाना, इन्द धनुष का क्रियानव्यन जल संचय, नमामि गंगे योजना, प्रधान मंत्री कृषि सिचाई योजना, आदर्श ग्राम योजना, बाढ़ से निपटने के तैयारी,आदि विषयो पर विन्दुवार समीक्षा की गयी तथा विकास कार्यो का समय से लागू करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अनुप्रिया पटेल, सांसद भदोही बीरेन्द्र सिंह मस्त, सांसद सोनभ्रद, तीनो जनपद के विधान सभा क्षेत्रों के विधायकगण,एमएलसी, मण्डलायुक्त एमएम लाल, आई जी वाराणसी जोन, डीआईजी, जिलाधिकारी मीरजापुर बिमल कुमार दूबे एवं डीएम सोनभद्र व भदोही, पुलिस अधीक्षक मीरजापुर, सोनभद्र, भदोही सहित तीनो जिले के मुख्य विकास अधिकारी व मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

विंध्याचल क्षेत्र पर्यटन हब के रूप में विकसित होगाः योगी


मीरजापुर। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि विंध्याचल क्षेत्र को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने के साथ यहां का सम्पूर्ण विकास कराया जायेगा। शनिवार को यहां मंडलीय समीक्षा बैठक में भाग लेने आये मुख्यमंत्री योगी समीक्षा बैठक से पूर्व मां विंध्यवासिनी धाम में दर्शन पूजन के पश्चात लोगों से रूबरू होते हुए उक्त बाते कहीं। उन्होंने कहा कि विंध्याचल का सम्पूर्ण विकास कराये जाने के साथ यहां सुविधायें भी बढ़ाई जायेगीं ताकि देश के कोने-कोने से आने वाले दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की कठिनाई न होने पाये। मुख्यमंत्री ने विंध्याचल को प्र्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के साथ मंदिर की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था को तगड़ा करने के साथ संस्कृत विश्वविद्यालय खोले जाने पर भी जोर दिया। कहा इस क्षेत्र के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विंध्याचल धाम में विधि पूर्वक पूजन अर्चन करने के साथ मंदिर का त्रिकोण भी किया। उन्हें दर्शन-पूजन नगर विधायक एवं तीर्थपुरोहित रत्नाकर मिश्र ने कराया। इस दौरान विंध्यपंड़ा समाज के अध्यक्ष राजन पाठक ने पंड़ा समाज की ओर से मुख्यमंत्री योगी को मां की चुनरी प्रदान करते हुए उनका स्वागत किया। तत्पश्चात मुख्यमंत्री नगर विधायक रत्नाकर मिश्र के आवास पर गए जहां उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं संग स्थानीय लोगों से भी रूबरू हुए। इस दौरान मंझवां विधायक सुचिस्मिता मौर्या, सांसद भदोही वीरेन्द्र सिंह मस्त सहित पार्टी से जुड़े अन्य लोग मौजूद रहे। दर्शन-पूजन के पश्चात जिलाधिकारी विममल कुमार दुबे ने मुख्यमंत्री को यहां के पेयजल, सड़क, सुरक्षा आदि से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था पर खासतौर पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी को मंदिर सुरक्षा व्यवस्था पर खास निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी ने माॅ विन्ध्यवासिनी के चरणों में झुकाया शीस


पर्यटक, आन्तरिक सुरक्षा, मंदिर सुरक्षा व संस्कृत विद्यालय प्रारंभ करने का दिये निर्देश

विन्ध्य पण्डा समाज ने विन्ध्य क्षेत्र के विकास हेतु मुख्यमंत्री को सौपा ज्ञापन


मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

विन्ध्याचल (मीरजापुर)। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विन्ध्याचल स्थित आदिशक्ति माॅ विन्ध्यवासिनी के धाम में पहुंचकर भारी सुरक्षा व्यवस्था व घेरे की बीच माता रानी के चरणों में विधि विधान से दर्शन पूजन किया। दर्शन पूजन के दौरान वेदपाठी ब्राहमणों ने मंत्रोच्चार के बीच पूजन सम्पन्न कराया। माॅ विन्ध्यवासिनी के गर्भगृह से पूजन कर बाहर निकलकर परिक्रमा क्षेत्र में पड़ने वाले जहां सभी देवी देवताओं को उन्होंने नमन किया वहीं समयाभाव के कारण विन्ध्य पर्वत पर विराजमान व त्रिकोण मार्ग में पड़ने वाले अन्य मंदिरों महाकाली मंदिर व माॅ अष्टभुजा मंदिर न जाकर विन्ध्यवासिनी मंदिर पर स्थित महाकाली व महा सरस्वती का सूक्ष्म परिक्रमा कर प्रदेश को सकुशन संचालित करने की कामना की। दर्शन पूजन के दौरान नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, पदमाकर मिश्र व भूपति मिश्र मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त उनके साथ दर्शन करने वालों में मीरजापुर सांसद केन्द्रीय मंत्री व भदोही सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त, तथा जनपद के अन्य विधायको मंे अनुराग सिंह, सुस्मिता मौर्य भाजपा के जिलाध्यक्ष बालेन्द्र त्रिपाठी नगर विधायक प्रतिनिधि चन्द्रांशु गोयल सहित सैकड़ो लोग शामिल रहे। माॅ विन्ध्यवासिनी के दर्शन के पश्चात् मंदिर प्रांगण में ही विन्ध्य पण्डा समाज के अध्यक्ष भगवान दत्त पाठक उर्फ राजन पाठक के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री योगी को पाॅच सूत्रीय मांग पत्र सौपा। जिसमें देश विदेश से आने वाले लाखों माॅ के भक्तों और विन्ध्यधाम के हित में गंगा निर्मलीकरण शिवपुर से कंतित तक, पक्के घाटो का निर्माण, विन्ध्य पर्वत पर पर्यटक का सम्पूण विकास, वाराणसी इलाहाबाद व लखनऊ से एसी बस चलाने तथा वाराणसी इलाहाबाद सम्पर्क मार्ग सड़क की सुधार कराने सहित काशी मथुरा, हरिद्वार के तर्ज पर माॅ विन्ध्यवासिनी धाम में व्यवस्था करने तथा वर्ष में लगने वाले दो नवरात्र मेला के लिए धन की व्यवस्था तथा यात्रियों के ठहरने से सम्बन्धित पार्किंग आदि व सुरक्षा तथा गंगा कटान की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। तत्पश्चात् मुख्यमंत्री ने पण्डा समाज उनके मांगो पर आस्वस्थ करते हुए जिलाधिकारी को पर्यटक से सम्बन्धित तथा आंतरिक सुरक्षा व मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था सहित संस्कृत विद्यालय चालू कराने का निर्देश दिया।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger