Ads (728x90)

महाराष्ट्र दिवस पर 1 मई को मुख्यमंत्री करेंगे उदघाटन



मुंबई, 29 अप्रैल। नेशनल स्पोर्ट्स कौंसिल ऑफ इंडिया के ग्राउंड में एक विशाल हवाई जहाज आकार ले रहा है। इसमें 6 लोग बैठ सकते हैं और यह उड़ान भी भर सकता है। इसी के साथ आइआइटी बॉम्बे के छात्रों द्वारा निर्मित चलने फिरनेवाला रोबोट भी वहां आ रहा है, जो चलती ट्रेन में भी घूम फिर कर सारे कामकाज का जायजा ले सकता है। नेत्रहीन लोगों के लिए एक अत्याधुनिक टैक्टोपस लग रहा है, जिस पर वे कंप्यूटर गेम्स खेल सकते हैं। मोबाइल फोन में माइक्रोस्कोप लगाकर बहुत दूर की दुनिया को करीब दिखाने का इंतजाम करनेवाले भी आ रहे हैं और विकलांग लोगों का कृत्रिम पैर लगाकर चलने फिरने लायक बनानेवाली तकनीक प्रोस्थेटिक लैब भी सज रही है। इसके साथ ही करीब 100 से भी ज्यादा समृद्ध एवं अकल्पनीय आइडिया की प्रदर्शनी 1 मई को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए छात्रों द्वारा आयोजित की जा रही है। महाराष्ट्र दिवस पर सोमवार को हो रही इस विशाल प्रदर्शनी में महाराष्ट्र के बदलते चेहरे की कहानी होगी साथ ही छात्रों द्वारा प्रदेश के विकास की संकल्पना भी प्रदर्शित होगी। सोमवार को होनेवाले ‘ट्रांसफॉर्म महाराष्ट्र’ के समापन अवसर पर आयोजित इस प्रदर्शनी का उदघाटन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस करेंगे। उद्योगपति रतन टाटा, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार, मेजर जनरल अनुज माथुर, ओला के भाविश अगरवाल आदि कई प्रसिद्ध हस्तियों सहित महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों से आए करीब 12500 छात्र भी इस मौके पर उपस्थित रहेंगे।यह प्रदर्शनी मुंबई के आम लोगों के लिए भी दिन भर खुली रहेगी।

वरली स्थित एनएससीआई स्टेडियम 1 मई को महाराष्ट्र के विकास की नई गाथा का गवाह बनेगा। प्रदेश के विकास में आनेवाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रदेश के 2300 छात्रों द्वारा जो अभिनव आइडिया दिए गए हैं, उनमें से चुनिंदा संकल्पनाओं पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस प्रदेश के विकास हेतु ‘महाराष्ट्र विजन 2025’ प्रस्तुत करेंगे। प्रदेश के विकास में आनेवाली बाधाओं के अभिनव समाधान के रूप में ‘ट्रांसफॉर्म महाराष्ट्र’ कार्यक्रम में प्रदेश के 82 शहरों के 654 कॉलेजों के 12500 छात्रों की शानदार सहभागिता रही है, वे सारे ‘महाराष्ट्र विजन 2025’ आयोजन में हिस्सा लेने मुंबई आ रहे हैं। इनके अलावा उद्योग, व्यवसाय, कला और शैक्षणिक जगत की कई प्रसिद्ध हस्तियां भी इस मौके पर विशेष रूप से उपस्थित होंगी।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित एमएमआरडीए, सिडको एवं महाराष्ट्र पर्यटन, सहित नेशनल स्पोर्ट्स कौंसिल ऑफ इंडिया एवं ओला आदि के सहयोग से हो रहे ‘महाराष्ट्र विजन 2025’ आयोजन में एनएससीआइ स्टेडियम में पूरे दिन प्रदेश में रोजगार के अवसर विकसित करने, औद्योगिक विकास की गति तेज करने, कृषि विकास के जरिए समृद्धिकरण, ग्रामीण क्षेत्र में शैक्षणिक विकास, एवं अकाल मुक्त महाराष्ट्र के साथ ही स्वच्छ महाराष्ट्र जैसी संकल्पनाओं पर इस आयोजन में नई नीतियों पर चर्चा भी होगी। प्रदेश भर के लाखों छात्रों में मुंबई में 1 मई को हो रहे इस आयोजन ‘महाराष्ट्र विजन 2025’ को लेकर काफी उत्सुकता है। साथ ही विमान, रोबोट, टैक्टोस्कोप, प्रोस्थेटिक लैब, मोबाइल माइक्रोस्कोप जैसे अनेक इनोवेटिव आइडिया के स्ल्स भी लोगों को आकर्षण का केंद्र रहेंगे। लेकिन सबसे प्रमुख बात यह होगी कि इस महाराष्ट्र दिवस पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ‘महाराष्ट्र विजन 2025’ के जरिए प्रदेश के विकास की नई की धारा का शुभारंभ करेंगे।

Post a Comment

Blogger