Ads (728x90)

सेक्टर मजिस्ट्रेट निरंतर क्षेत्र भ्रमण कर व्यवस्थायें परखें-डीएम

कासगंज ( दानिश उमरी ) प्रेक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का पर्व है। वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। हम सब का यही उद्देश्य है कि निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न हों, हर वोटर को अपनी पसंद के अनुसार वोट डालने का अवसर मिले। वोटर किसी के डर, लालच या दबाव में न रहंे। असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाये। चुनाव की पवित्रता बनाये रखें।

नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं नोडल अधिकारियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम के0विजयेन्द्र पाण्डियन ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिये अपने क्षेत्र का निरंतर भ्रमण कर व्यवस्थाओं को परखें। साथ में ईवीएम मशीन रखें और जनता को वोट डालने का तरीका बतायें। पूर्व में विवादित रहे स्थानों तथा वोटरों को डराने धमकाने वालों पर कड़ी नजर रखें। मतदान केन्द्रों पर जाकर व्यवस्थायें परखें, मूलभूत सुविधाओं में कोई भी कमी हो या रास्ता खराब हो तो तुरंत सम्बंधित अधिकारी को बताकर कमियां दूर करायें।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में चैक करें कि अनुमति के बाद ही चुनाव प्रचार वाहन चलें, उनपर अनुमति पत्र चस्पा होना चाहिये। कोई भी सभा या जुलूस के लिये पूर्व अनुमति जरूरी है। अस्त्र शस्त्र का प्रदर्शन प्रतिबन्धित है। पूर्व में मतदान को प्रभावित करने वालों तथा वोटरों को डराने धमकाने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा रही है। रूट चार्ट एवं कम्प्यूनिकेशन प्लान तैयार कर लिया गया है। विकलांगों को वोट डलवाने में मदद के लिये प्रत्येक बूथ पर एक बूथ मित्र तथा वोटरों की जानकारी के लिये तैनात किया गया है। निष्पक्षता, लगनशीलता एवं गंभीरता से कार्य करें। एसपी सुनील कुमार ने कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल उपलब्ध रहेगा, किसी से डरने की जरूरत नहीं है। आयोग के निर्देशों का निष्पक्षता से पालन करें।

प्रशिक्षण में तीनों विधानसभा क्षेत्रों के प्रेक्षक गण, प्रभारी अधिकारी कार्मिक/ सीडीओ श्रीनिवास मिश्र, एएसपी, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं समस्त तैनात अधिकारी गण उपस्थित थे।

Post a Comment

Blogger