Ads (728x90)

प्रतापगढ़ 27 जनवरी 2017,जिलाधिकारी डा0 आदर्श सिंह ने भारतीय लोकतंत्र की विशिष्टताओ पर विस्तार से चर्चा करते हुये कहा है कि भारत जैसे महान देश में जहां विभिन्न भाषा, जाति, धर्म, सम्प्रदाय और विभिन्न वेशभूषा के लोग रहते है यह एक ऐसा गुलदस्ता है जिसमें विविधता में एकता यानि अनेकता में एकता की विशिष्टता है जिसके कारण भारतीय लोकतंत्र विश्व का सबसे महान लोकतंत्र माना जाता है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य परेड पुलिस की सलामी लेते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा यह संस्कार रहा है कि हमने सदैव अतीत से सीखा है और अतीत में जो हमशे गलतियाॅ हुई उससे सबक लेते हुये और उसमें सुधार के साथ हम सदैव आगे बढ़ते गये है। स्वतत्रंता आन्दोलन के इतिहास पर प्रकाश डालते उन्होने कहा कि 26 जनवरी 1930 को पूर्ण स्वराज्य की हमारे सेनानियो ने घोषणा की थी और 26 जनवरी 1950 को हमने अपना संविधान स्वीकार किया और तब से भारतीय संविधान के संरक्षण में हमारा देश अपने दायित्वो के निर्वहन के साथ निरन्तर आगे बढ़ रहा है। आज हम सब की अमर शहीदो के प्रति यही श्रद्धांजलि होगी कि हम उन्हें और आजादी में अपने शहीदों और सेनानियों के योगदान को स्मरण करते हुये आजादी को अक्षुण रखने के लिये हम अमर शहीदो के सन्देशो को आत्मसात करते हुये और अपनी प्राचीन महान सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करते हुये देश को आगे बढ़ाने में पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ अग्रसर रहे।
अपने उद्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि आज हर क्षेत्रों में हमारे देश ने जो प्रगति की है यह निश्चित रूप से गर्व करने लायक है। शासकीय क्षेत्र में जो लोग है जिसमें हम सब लोग आते है, हम सभी का यह परम कर्तव्य है कि हम पूरी निष्ठा एवं समर्पण के साथ अपने पदीय दायित्वो का इस प्रकार निर्वहन करें कि समाज में जो व्यक्ति आखरी पायदान खड़े है उनके जीवन में बेहतरी आये और उनका जीवन खुशहाल हो सके। इसके लिये आवश्यक है कि हम अपने पदीय कार्यो को बोझ न समझे अपितु उसे पूजा समझे और उसी निष्ठा समर्पण के साथ हम अपने दायित्व निर्वहन को अंजाम दे।
भारतीय गणतंत्र को दुनिया का सबसे बड़ा गणतंत्र निरूपित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि आज विधानसभा सामान्य निर्वाचन लोकतंत्र के एक महान पर्व के रूप में हमारे सामने है और यह वास्तव में एक महान यज्ञ के समान है जिसमें हमें अपने एक-एक मत की आहुति देनी होगी। गणतंत्र के इस पावन अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपदवासियो को गणतंत्र की बधाई देते हुये कहा कि 23 फरवरी का दिन भारतीय लोकतंत्र के लिये वह शुभ दिन है जिस दिन जनपद का प्रत्येक मतदाता विशेष रूप से 18-19 वर्ष के नये मतदाता, महिला मतदाता और दिव्यांग मतदाता सभी लोग बूथ पर जाकर शत् प्रतिशत मतदान करें, यह मेरी आप सभी से अपील है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि पुलिस व अन्य विभाग के जो लोग सरकारी सेवा में वे आवेदन फार्म भरकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने इस अवसर पर कबूतर उड़ाकर शान्ति और सौहार्द का सन्देश दिया।  पुलिस अधीक्षक श्री रोहन पी कनय ने भारतीय गणतंत्र का संकल्प दिलाया जिसे पुलिस लाइन में उपस्थित सभी लोगो ने संकल्प लिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसजनो को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत भी किया।
पुलिस लाइन में आयोजित इस भव्य परेड का नेतृत्व विभिन्न टीमो के कमाण्डर कर रहे थे। परेड में रेडियो पेट्रोल का वज्रवाहन टीम, अग्निशमन टीम, पेट्रोलिंग मोटर साइकिल सवारो के अलावा पुलिस, पी0ए0सी0, होमगार्ड, एन0सी0सी0 के जवान सम्मिलित थे। समारोह में विभिन्न स्कूली बच्चो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भव्य आयोजन किया गया। प्रतिभागी विद्यालयों में आनन्दवन, वी0एस0 मेमोरियल, प्रभात एकेडमी, डाल्फिन पब्लिक स्कूल, संस्कार ग्लोबल एकेडमी और राम अंजोर मिश्र इण्टर कालेज लालगंज सम्मिलित थे। पुलिस परेड के अवसर पर कार्यक्रमों का संचालन प्राचार्य श्री श्याम सुन्दर शुक्ल ने किया। समारोह में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियो के अलावा नगर के सम्भ्रान्त नागरिकगण और समाजसेवीगण, विद्यालयो के प्रधानाचार्य अन्य आचार्य व मीडिया बन्धु सम्मिलित थे।

Post a Comment

Blogger