Ads (728x90)

जिला चिकित्सालय में डायलसिस और एम0आर0आई0 परीक्षण की सुविधा शीघ्र, रानीगंज को शीघ्र ही नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त होगा

नवउद्घाटित निरीक्षण भवन रानीगंज परिसर में चिकित्सा मंत्री ने 25 अरब की योजनाओं का लोकार्पण/उदघाटन किया

प्रतापगढ़ , प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रो0 शिवाकान्त ओझा ने घोषणा किया है कि जिला चिकित्सालय में शीघ्र ही डायलसिस और एम0आर0आई0 परीक्षण की सुविधा उपलब्ध होगी। आज रानीगंज में नवउद्घाटित निरीक्षण भवन परिसर में 25 अरब की योजनाओं का लोकार्पण व उद्घाटन करते हुये प्रो0 ओझा ने कहा कि डायलसिस और एम0आर0आई0 की सारी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली गयी है और प्रतापगढ़ में 10 दिन पहले 25 नये और 7 विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती कर दी गयी है इस प्रकार अब जनपद में ऐसा कोई सी0एच0सी0 या पी0एच0सी0 नही शेष है जहां 4-4 एम0बी0बी0एस0 डाक्टर तैनात न हो। इस अवसर पर एक भव्य समारोह में जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये चिकित्सा मंत्री ने कहा कि आज का दिन रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के लिये याद किया जायेगा जिस दिन लगभग 70 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है जिस पर कुल लागत 2500 करोड़ यानि 25 अरब की है। उन्होनें यह भी कहा कि इन योजनाओं में केवल वे ही योजनायें सम्मिलित है जिन पर लागत 50 लाख से अधिक आयी है और यदि 50 लाख से नीचे की योजनाओं को सम्मिलित किया जाये तो 35 से 37 अरब से कम की योजनायें रानीगंज क्षेत्र में संचालित की जा चुकी है।

प्रो0 ओझा ने कहा कि आई-स्पर्श योजना के तहत पूरे प्रदेश में 29 गांव का चयन किया गया है जिसमें गर्वमेन्ट हाईस्कूल की स्थापना की जानी है और यह रानीगंज क्षेत्र का सौभाग्य है कि 29 गांवों में से 5 गांव केवल रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के है। मंत्री जी ने कहा वह किसी ऐसी योजना का शिलान्यास नही कर रहे है जिसका कि पैसा स्वीकृत न हो गया हो। धनराशि की स्वीकृति के उपरान्त ही वह योजनाओं के शिलान्यास में विश्वास करते है। राज्य सरकार द्वारा विशेष कर उनके विभाग द्वारा एम्बुलेन्स सेवा-102 एवं 108 के बारे में बताते हुये उन्होनें कहा कि देश में अकेला उ0प्र0 ऐसा राज्य है जहां यह सेवा शुरू की गयी है जिसकी मुक्त कण्ठ से सराहना न केवल प्रदेश में बल्कि देश में की जा रही है। मा0 मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी ने प्रदेश के विकास के लिये जो योजनायें संचालित की है वह निश्चित रूप से पूरे देश के अन्य राज्यों के लिये एक रोल माॅडल की तरह है। आज विरोधियों के पास भी विकास कार्यक्रमों को लेकर आलोचना का कोई मुद्दा है ही नही। सभा में कुछ लोग नारेबाजी के साथ ग्राम मेढ़ौली जगदीशपुर के कोटेदार के खिलाफ शिकायत की जिसको गम्भीरता से लेते हुये चिकित्सा मंत्री ने मंच से घोषणा किया कि वह उपजिलाधिकारी रानीगंज से इसकी जांच करायेगे और यदि जांच में कोटेदार दोषी पाया जायेगा तो निश्चित रूप से उसके विरूद्ध कार्रवाई होगी। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि रानीगंज में नया डाक बंग्ला बन जाने के बाद जहां यहां अवस्थान की उचित सुविधा उपलब्ध होगी वहीं रानीगंज आदर्श टाउनएरिया बन जाने के बाद रानीगंज के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा। उन्होनें यह भी बताया कि जब तक नगर पंचायत पूरी तरह स्थापित नही हो जायेगी तब तक वर्तमान व्यवस्था ही संचालित रहेगी और इसमे ग्रामसभा का अस्तित्व और उसका अधिकार तक तक कायम रहेगा।

प्रो0 ओझा ने बताया कि रानीगंज विधानसभा क्षेत्र में जहां सई नदी पर 5 पुलों का निर्माण उनके द्वारा कराया गया वहीं बकुलाही नदी पर 5 पुलों का और बड़े नालों पर 9 पुलों का निर्माण उनके वर्तमान कार्यकाल की विशेष उपलब्धियों में है। इसके अलावा विद्युत व्यवस्था के रूप में खतनपुर मानापट्टी में 132 के0बी0ए0, रानीगंज में 33 के0बी0ए0, देल्हूपुर में 5 एम0बी0ए0, गौरा में 5 एम0बी0ए0 के ट्रांसफार्मर दिलीपपुर एवं सोनाही उपकेन्द्र के लिये 33 के0बी0ए0 लाइन का निर्माण के अलावा 100 से अधिक ग्रामों में ट्रांसफार्मर की क्षमता में वृद्धि करायी गयी, रसोइंया द्वारिकापुर, गोपालपुर, जगनीपुर, बसहा जामताली, जरियारी में पानी की टंकी का निर्माण और अमरपुर रसोइंया सरायराजा में ट्यूबेल का निर्माण कराया गया। रानीगंज विधानसभा क्षेत्र में जहां चिकित्सा विभाग की ओर से रानीगंज मंें ट्रामा सेन्टर की स्थापना की जा रही है वहीं चलाकपुर में 100 बेड के अस्पताल, औवार में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना, देल्हूपुर हरिपालमऊ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना करायी गयी। विधानसभा क्षेत्र में राजकीय इंजीनियरिंग कालेज शिवसत चलाकपुर में 97 करोड़ की लागत से इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना, जरियारी में आई0टी0आई0 कालेज, प्रेमधरपट्टी में राजकीय पालीटेक्निक, पुरैला हरिनाहपुर, नईकोट में राजकीय हाईस्कूल की स्थापना, कूराडीह (शिवगढ़) में माॅडल कालेज की स्थापना और शिवसत बेलखरनाथ धाम में केन्द्रीय विद्यालय के निर्माण की स्वीकृति दिलायी गयी है। जहां तक सड़कों के पुर्ननिर्माण का प्रश्न है 18 सड़कों का पुर्ननिर्माण और 38 प्रमुख सम्पर्क मार्गो का निर्माण कराया गया है। जल संचयन के लिये 43 चेकडैमों का निर्माण 9.23 करोड़ की लागत से कराया गया तो विधानसभा क्षेत्र में 25 लोहिया गांव और 10 जनेश्वर मिश्र गांव की घोषणा करायी गयी। स्मार्ट विलेज के रूप में दमदम, सुरूवा मिश्रपुर, लच्छीपुर, रखहा और नमकशायर को सम्मिलित किया गया और धार्मिक स्थलों के सौन्दर्यीकरण की दिशा में बाबा बेलखरनाथ धाम, माॅ बाराही (चैहरजन धाम) और शनिदेव धाम का विकास कराया गया। अन्तेष्टि स्थलों में जामताली, ढिघवट, वशीरपुर, बेलखरनाथघाट, सुरूवा मिश्रपुर और कोठियाही में अन्तेष्टि स्थलों का निर्माण कराया गया तो सण्डौरा, देवासा, तौकलपुर, नौडेरा, बुढ़ौरा, लच्छीपुर, पिपरीखालसा, भीटीकला, ढिघवट, कैलीडीह, मिर्जापुर चैहारी, आमापुर बेर्रा, गोपालपुर, रखहा और आशिकपुर में कब्रिस्तानों पर बाउण्ड्री वाल का निर्माण कराया गया।

इस अवसर पर अधिवक्ता श्री इबरार जहानिया, श्री शिवेन्द्र सिंह, युवा शेर बहादुर यादव, भूपेन्द्र तिवारी स्टैण्डिंग काउंसिल हाईकोर्ट, विधानसभा अध्यक्ष डा0 शेर बहादुर यादव, ब्लाक प्रमुख गौरा श्री पूर्णांशू ओझा के अलावा सपा के जिलाध्यक्ष श्री भइयाराम पटेल ने रानीगंज विधानसभा क्षेत्र में प्रो0 ओझा द्वारा किये गये कार्यो की मुक्त कण्ठ से सराहना की। लोकगायक श्री राम अभिलाष यादव ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को अपने विरहा गायन के माध्यम से प्रस्तुत कर लोगों का दिल जीत लिया। कार्यक्रम का संचालन श्री अशोक मिश्रा (पप्पू मिश्रा) ने किया। इस अवसर पर रानीगंज तहसील की ओर से बड़ी संख्या में चिकित्सा मंत्री ने गरीबों में कम्बलांें का वितरण भी किया।

Post a Comment

Blogger