Ads (728x90)

पानी  लिकेज व चोरी रोकने के लिए मनपा ने विशेष दस्ता बनाया

संवाददाता
मुंबई / मुंबई के भितर पानी के पाईप लाईन से होने वाले लिकेज व चोरी रोके जाने के लिए  विशेष दस्ता बनाया जा रहा है.
इस दस्ते को बनाये जाने के लिए प्रशासकीय मान्यता    प्राफ्त हुयी है इस दस्ते में कर्मचारीयो को  नियुक्त करने के बाद  इस विशेष दस्ते का कार्य सुरू होगा. भविष्य में नागरिको कि शिकायत समय पर नोटीस देकर उसपर जल्द किया जा सके उसके लिए मनपा कॉलसेंटर  बनायेगी जिसमें  मुंबईकर  अपने पानी के विषय में शिकायत  कर सकते है.
गौरतलब है कि बरसात कम  होने के चलते  मुंबई  को पानी  वितरण करने वाले तलाव-झील में पानी कम जमा हुवा है. जिसमें पानी लिकेज के वजह से लाखो लिटर पानी बरबाद होता है.इसके लिए लिकेज होने वाले पानी के पाईप लाईन की जल्द मरम्मत किया जान जरुरी है.
पानी के पाईप लाईन से होने वाले लिकेज व चोरी का पैमाना
विभागस्तर पर कम करने के लिए एक  हेल्प लाईन नंबर उपलब्ध  करवाकर दिया जाए ,  यह मांग काँग्रेस के नगरसेवक रामआशिष गुप्ता ने  चार महिने पहले किया  था. इस मांग पर  गंभीरता से विचार  मनपा प्रशासन ने  नही किया . जलअभियंता  विभाग के  पानी वितरण के विषय के सभी प्रकार के शिकायत पर गंभीरता से विचार करने के लिए व उसके बारे में अगली कार्यवाही व उसके लिए लगने वाला समय इस पर विशेष ध्यान रखा जाये, इसके लिए जलवितरण सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत २४ घंटे ७ दिन कॉल सेंटर  बनाये जाने  के लिए टेंडर बनाए जाने का कार्य  आखरी टप्पे  पर है यह जाकारी जलअभियंता अशोक तवाडिया ने दिया. आने वाले आर्थिक  वर्ष में यह  कॉल सेंटर कार्यान्वित किया जाने वाला है. पानी चोरी को ध्यान में रखकर वार्ड वाईज
अनधिकृत  पानी की लाईन खोजकर कारवाई किया जाता है. २२ से २७ फरवरी इस समय चलाये गए  विशेष मुहीम में लगभग १४०० अनधिकृत  पानी की लाईन  काटा गया है. जिसमे शहर के २९८, पूर्व उपनगर के ५६३ और पश्चिम उपनगर के   ६०२ अनधिकृत पानी के कनेक्शन का समावेश है.पानी के पाईप लाईन का निरीक्षण करके और मिले शिकायत पर  लिकेज मरम्मत किया जाता है. जिसके अनुसार पिछले  महिनें में लगभग साडेतीन हजार लिकेज  दुरुस्त  किया गया है.इसमें  शहर के ९२९, पूर्व उपनगर में १३८६ और पश्चिम उपनगर में १४५७ इतने लिकेज मरम्मत कर दुरुस्त  किया गया है.

Post a Comment

Blogger