Ads (728x90)

हैंकाक ब्रिज को तोड़ने के लिए मध्य रेलवे का ब्लॉक
तकरीबन 18 घंटे होगा ब्लॉक
कई मेल/एक्सप्रेस और लोकल टे्रनें होगी रद्द
मुंबई। मध्य रेलवे ने सैंडहर्स्ट रोड़ स्टेशन के पास स्थित 137 वर्षीय पुराने हैंकाक ब्रिज को तोड़ने के लिए 18 घंटे का ट्राफि क  ब्लॉक घोषित किया है। यह ब्लॉक 9 जनवरी को रात 12.20 से 10 जनवरी की शाम 6.20 बजे तक रहेगा। ब्लॉक के दौरान  मध्य रेलवे के  मेन लाइन की टे्रनें भायखला स्टेशन तक चलाई जाएंगी। इस दौरान हार्बर और टं्रास हार्बर मार्ग की टे्रनें सामान्यरूप  से चलाई जाएंगी। इस दौरान सीएसटीएम जानेवाले यात्रियों को हार्बर मार्ग से सीएसटीएम जाने की अनुमति रहेगी।
      मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नरेंद्र पाटिल ने बताया कि हैंकाक  ब्रिज को मनपा ने 1879 में बनाया था। आगे  चलकर 1923 में एक बार इसकी मरम्मत की गई थी। वर्तमान में पुल क ी खराब व्यवस्था और सुरक्षा दृष्टिकोण से देखते हुए इसे  तोड़ने का निर्णय रेलवे ने लिया है। इस दौरान 42 मेल/एक्सप्रेस टे्रनों को रद्द रहेंगी, 8 टे्रनों को दुबारा सारिणीबद्ध किया जाएगा  जबकि 19 टे्रनों को शार्ट टर्मिनेटेट और 3 टे्रनों को रेगूलेट किया जाएगा। मेन लाइन की 100 उपनगरीय टे्रनें कम चलेगी। 8  जनवरी को 3, 9 जनवरी को 8 और 10 जनवरी को 31 टे्रनें रद्द होगी। शनिवार को मध्य रात 12.20 बजे से रविवार को शाम  6.30 बजे तक उपनगरीय टे्रनें नहीं चलेगी। मध्य रेलवे का निर्माण विभाग पुल को तोड़ने का काम करेगा। इसके लिए रेलवे ने  सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है। दो महीने पूर्व से ही मनपा, बीएसएनएल और एमटीएल आदि एजेंसियों को पुल पर लगे अपने  वायर आदि हटाने को कह दिया गया था।
       पाटिल ने बताया कि इस पुल के टूट जाने के बाद मझगांव और वाडीबंदर के पास ट्रेक लिफ्टिंग का काम करने में आसानी  होगी। बरसात के दिनों में यहां पानी भरने की शिकायतें अधिक मिलती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि अब तक इस पुल  के कारण टे्रनों की गति पर इस क्षेत्र में रोक लगानी पड़ती थी अब उससे निजात मिलेगी और परिचालन में बेहतर सुधार होगा।  यात्रियों को किसी भी तरह से असुविधा न हो इसके लिए बेस्ट को अतिरिक्त बसों को चलाने के लिए कहा गया है।  ब्लॉक के  दौरान अंतिम उपनगरीय टे्रन कसारा की होगी जो सीएसटीएम से रात को 12.30 छूटेगी। रविवार को मेन लाइन पर जानेवाली 626  उपनगरीय टे्रनों में से 476 टे्रनें चलेंगी। जबकि हार्बर मार्ग पर रविवार को 446 टे्रनों के बजाय 577 टे्रनें चलाई जाएगी। जबकि  ट्रांस - हार्बर पर 210 उपनगरीय टे्रनें चलाई जाएंगी।  

Post a Comment

Blogger