Ads (728x90)

मनपा को दिसंबर 2016 तक 1 लाख शौचालय बनाने का केंद्र ने दिया आदेश
संवाददाता
मुंबई । मनपा द्वारा गोराई डंपिंग ग्राउंड में शुरू की गयी परियोजना आज बंद अवस्था में है । वहीँ इस जगह का कोई इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है । जिसे देखते हुए यहां की जगह का इस्तेमाल करने की सलाह स्वच्छ भारत अभियान के सह संचालक प्रवीण प्रकाश ने दी । साथ ही मुंबई में 1 लाख 15 हजार शौचालय की जरुरत होने पर दिसंबर 2016 तक 1 लाख शौचालय बनाने व स्वच्छ रखने का आदेश मनपा को दिया ।
          गौरतलब है केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 से की गयी है । जिसके अंतर्गत घर घर में शौचालय बनाये जाने पर जोर दिया गया है । मुंबई में घर घर में शौचालय बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रति शौचालय 6500 रुपये दिए जाने का निर्णय लिया गया है । साथ ही जिन घरों में शौचालय का निर्माण किया गया है वहां सीवरेज लाइन डालने के लिए मनपा द्वारा 20 हजार रुपये खर्च किये जाने प्रवीण प्रकाश ने स्पष्ट किया । स्वच्छ भारत अभियान मुंबई में कार्यान्वित करने के लिए केंद्र सरकार सरकार द्वारा लगभग 400 करोड़ रुपये मनपा को दिए जाएंगे । जिसमे से 200 करोड़ रुपये घन कचरा व्यवस्थापन, 50 करोड़ रुपये जनजागृति और शेष राशि अन्य कामों के लिए खर्च किया जाएगा । मनपा को अब तक साढ़े आठ करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने का प्रवीण प्रकाश ने कहा है । मुंबई को स्वच्छ रखना मनपा व नागरिकों की जिम्मेदारी है । मुंबई को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को भी अपनी आदतों को बदलने की जरुरत होने का प्रवीण प्रकाश ने कहा । साथ ही मनपा द्वारा इस अभियान की जनजागृति के लिए ब्रैंड एम्बेसडर की नियुक्ति करने का स्पष्ट किया। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत प्रति 15 दिनों के लिए सभी मनपा को कार्यक्रम दिया गया है । जिसके अनुसार 1 से 15 जनवरी के दौरान रास्तों के किनारे लगे कचरा पेटी को व्यवस्थित किया जाएगा । शौचालय की मरम्मत, फुटपाथ पर रंग करना आदि कार्य किये जाने की बात कही । देश के जिन मनपा द्वारा कचरों से खाद बनाया जाएगा उन मनपा को केंद्र सरकार द्वारा प्रति मेट्रिक टन 1500 रुपये दिया जाएगा । साथ ही जो मनपा कचरों से बिजली निर्मित करेगी उन महानगरपालिका के हद में आनेवाली बिजली मुहैया करने वाली कंपनी को उनसे राज्य बिजली नियामक आयोग द्वारा निश्चित कीमत में बिजली खरीदना बंधनकारक होने का नियम बनाये जाने की जानकारी प्रवीण प्रकाश ने दी । स्वच्छ भारत अभियान में मुंबई मनपा से बहुत आशा होने की का स्पष्ट कर इसे सफल करने का आवाहन किया ।
कचरा जमा करने के लिए लगाए नया कर
मुंबई में दुकान दूकान जाकर कचरा जमा करने की योजना नहीं है । जिसे देखते हुए मनपा द्वारा दुकानों में जाकर कचरा जमा करने के लिए अग्रसर होने का आवाहन किया है । दुकानों में जाकर कचरा जमा करने के काम के लिए बजट में प्रावधान किया जाना चाहिए । यदि यह संभव नहीं होने पर इस योजना के लिए अलग कर का बोझा मुंबईकरों पर डालने की सलाह प्रवीण प्रकाश ने दी ।
तीन चरणों में किया जाएगा सर्वे
देश के 75 शहरों में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत तिन चरणों में सर्वे किया जाएगा । यह सर्वे 1 जनवरी से 15 जनवरी के दौरान किया जाएगा । जिसके अंतर्गत नागरिकों की राय लेने के लिए लगभग डेढ़ करोड़ परिवारों को फोन किया जाएगा । जिसमे स्वच्छता के संदर्भ में सवाल किये जाएंगे । केंद्रीय स्वच्छ भारत अभियान के प्रतिनिधि द्वारा यह सर्वे किया जाएगा । जिसके अनुसार भारत के स्वच्छ शहर का चयन किये जाने का प्रवीण प्रकाश ने कहा । साथ ही सबसे स्वच्छ रहने वाले शहर को आर्थिक मदद दी जायेगी । वर्ष 2019 तक स्वच्छ भारत अभियान मिशन को पूरा किया जाएगा ।
      वहीँ मनपा अतिरिक्त आयुक्त पल्लवी दराडे ने मनपा द्वारा पिछले 1 साल में इस अभियान के तहत किये काम का ब्यौरा दिया । जिसके अनुसार मुंबई में बहुत सी जगहों में खुले में शौच किया जाता है । जिसके संदर्भ में सर्वे कर उन जगहों की लिस्ट बनाई गयी जिसमे लगभग 117 जगह पाये गए । जहाँ शौचालयों की व्यवस्था किये जाने का स्पष्ट किया । मनपा के बी और सी वॉर्ड को पूरी तरह खुलेें में शौच मुक्त  घोषित होने की जानकारी दी । 

Post a Comment

Blogger