Ads (728x90)

कवि प्रदीप वैरागी के संचालन  में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ऑनलाइन कवि सम्मेलन पर पहला नवाचार प्रयोग

पहली बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आॉनलाइन कवि सम्मेलन का आयोजन करके कायम की मिसाल

मीडिया और सोशल मीडिया में खूब छायी रही पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित कवि सम्मेलन की चर्चा

शाहजहाँपुर। शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजित अखिल भारतीय ऑनलाइन कवि सम्मेलन के चयनित 11 साहित्यकारों को प्रयास जन सेवा समिति (रजि.) के अध्यक्ष सुबोध कुमार ने ऑनलाइन प्रयास साहित्य मार्तंड सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले प्रमुख साहित्यकारों में शाहजहांँपुर के सर्वश्री अरविन्द पण्डित, रामबाबू शुक्ला,  संदीप गुप्ता, संजय अकेला ,विद्यासागर मिश्रा, रोहित शुक्ला सहज, के अलावा लोनी, गाजि़याबाद के कवि अतर सिंह प्रेमी, मुरादाबाद की स्वदेश सिंह, बरेली के एस के कपूर "श्री हंस ",राजबाला धैर्य, बलरामपुर के बालकवि गौरव बाजपेयी, पुवायाँ के कमलकांत 'सागर' और श्याम मोहन मिश्र को विशेष सहयोगी सम्मान दिया गया।
यहाँ बता दें कि जनपद ही नहीं बल्कि पूरे भारत में शाहजहाँपुर के राष्ट्रवादी युवा कवि एवं साहित्यकार ने पहली बार पूरी तरह ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग कवि सम्मेलन का सफल प्रयोग कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।
बता दें कि भारत में कोरोना वायरस की बढ़ती भयावह स्थिति से निजात दिलाने के लिए प्रदीप वैरागी काफी लंबे समय से सोशल मीडिया के माध्यम से जन जागरण अभियान चला रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप उन्होंने महसूस किया निरंतर लगा लाॅकडाउन के चलते जो घर में में अवसाद ग्रस्त हो रहे हैं और इस अवसाद की समस्या से कैसे निजात पाई जा सकती है जिसके लिए उन्होंने ऑनलाइन अखिल भारतीय कवि सम्मेलन आयोजित कर एक मिसाल कायम कर दी। जिसे इस प्रोग्राम के माध्यम से अनेकों दर्शकों ने सुना और सराहा भी। कवि प्रदीप वैरागी की इस पहल से आज जगह-जगह ऑनलाइन जन जागरण कार्यक्रमों का आयोजन बखूबी देखा जा सकता है ।
प्रयास जन सेवा समिति के अध्यक्ष सुबोध कुमार ने श्री वैरागी के जनजागरण अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि ,"यह हमारे क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि संपूर्ण प्रदेश और देश के लिए गौरव की बात है कि आज इनके जैसे अनेकों जागरूक कोरोना वारियर्स लोगों में जन जागरण फैलाकर अपनी महती भूमिका निभा रहे हैं। उनकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है ।"उन्होंने सभी चयनित कवियों को ऑनलाइन प्रयास साहित्य मार्तंड सम्मान प्रदान करते हुए हर्ष व्यक्त किया और सभी से उनकी तरह ही जन जागरण अभियान में बढ़-चढ़कर भागीदारी करने की अपील की।

Post a comment

Blogger