Ads (728x90)

 भिवंडी । एम हुसेन ।  कश्मीर से लेकर  कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा करके पर्यावरण की सुरक्षा एवं शहीदों के सम्मान के लिये संदेश देने वाले साइकिल यात्रियों का भिवंडी के आशीर्वाद हिंदी हाईस्कूल में  भव्य  स्वागत किया गया । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं  जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश के जनपद गाजीपुर स्थित सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कॉलजेज द्वारा पर्यावरण जागरूकता अभियान एवं शहीदों के सम्मान के लिये इस साइकिल यात्रा का आयोजन किया गया है। जिसका लक्ष्य कश्मीर से कन्याकुमारी तक पांच हजार किमी की दूरी तय करते हुये लोगों को पर्यावरण के लिये जागरूक करना है ।
   इस साइकिल यात्रा के आयोजक प्रो. डॉ. सानंदकुमार सिंह ने बताया कि वैष्णोदेवी का दर्शन करने के बाद दो अक्टूबर को जम्मू स्थित महात्मा गांधी चौक से शुरू हुई यह साइकिल यात्रा पंजाब,हरियाणा,दिल्ली,राजस्थान एवं मध्यप्रदेश होते हुये महाराष्ट्र के कल्याण के बाद भिवंडी पहुंची है । इस साइकिल यात्रा में शामिल ग्रुप लीडर मनोजकुमार यादव के साथ विनोद कुमार यादव,बी.डी.उपाध्याय,पियूष महाजन,सुरेश संलौकी,राकेश राजभर ,मंजीत यादव,अफजल अली,अजय यादव,सुभाष प्रधान,आलोक कुमार बिंद,कृष्णकुमार एवं श्रवण पांडेय शामिल हैं ।जिनका भिवंडी  के  नागांव स्थित शांतीदेवी वीरेंद्रप्रताप सिंह हिंदी विद्यालय,आशीर्वाद हिंदी हाईस्कूल एवं डॉ. डी.डी.एस.पालीवाल इंग्लिश हाईस्कूल एंड जूनियर कॉलेज में भव्य  स्वागत किया गया ।कश्मीर से कन्याकुमारी तक पांच हजार किलोमीटर की यात्रा पूरी करने के लिये ये साइकिल यात्री प्रतिदिन 50 किमी से 105 किमी तक की यात्रा करते  हैं ।
     डॉ. सानंद कुमार सिंह ने बतया कि भिवंडी तक लगभग 3500 किमी की यात्रा पूरी करने वाले इन साइकिल यात्रियों को कई दिन विषम परिस्थितियों  वश  भोजन तक नहीं मिला है । पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश देने वाले ये साइकिल यात्री शैक्षणिक एवं सामाजिक संस्थाओं सहित स्कूलों एवं कॉलेजों में जाकर पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश दे रहे हैं । जीवन बचाने एवं जीवन के लिये ऑक्सीजन का निर्माण करने के लिये ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने का संदेश दे रहे हैं ,जहां भी जाते हैं वहां पौधारोपण जरूर करते हैं ।साइकिल यात्रा करने वाले स्वंय सेवक जम्मू से लेकर महाराष्ट्र तक कई जगहों पर तालाबों एवं सड़कों की सफाई करके भी लोगों को सफाई के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया है । उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती   के अवसर पर गाजीपुर के सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कालेज के कैम्पस में एक लाख पौधारोपण किया जायेगा और पौधारोपण करने के बाद उसकी सुरक्षा भी की जायेगी। इस अवसर पर  मुख्य  अतिथि  के रूप में कल्याण से आये देवीदयाल हिंदी हाईस्कूल के प्रिंसिपल मनोज कुमार सिंह, आर.के. हिंदी हाईस्कूल एंड जूनियर कॉलेज के प्रिंसिपल सुशील पालीवाल,रविप्रकाश सिंह एवं कपिलदेव मिश्रा  उपस्थित  थे । अतिथियों  एवं पत्रकारों का स्वागत स्कूल के चेयरमैन वी.के.सिंह,संरक्षक कपिलदेव मिश्रा एवं मार्गदर्शक महेंद्र सिंह सर द्वारा किया गया ।कार्यक्रम का सफल संचालन दीपक सिंह एवं आभार स्कूल के ट्रस्टी सुशील पालीवाल द्वारा किया गया । कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के मार्गदर्शक  महेंद्रसिंह,मुख्याध्यापक दीपक सिंह, आर.एम.श्रीवास,एस.डी.चौगुले,गणेश पाटील,आकाश पांडेय,महफूज अंसारी,सज्जन मुल्ला,लालबिहारी विश्वकर्मा,साबिर शेख,अयाज शेख ने विशेष परीश्रम किया है । 




Post a comment

Blogger