Ads (728x90)

पिछले दिनों होने वाली भारी बरसात  के कारण शहर के विभिन्न क्षेत्रों में हुए जलजमाव के कारण कीटाणुजन्य एवं जलजन्य बीमारियां सहित मलेरिया,डेंंगू ,लेपटोपायरोसिस जैसी संक्रामक बीमारियों का प्रकोप फैला हुआ है। शहर में फ़ैली विभिन्न प्रकार की संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण पाने के लिए मनपा आयुक्त ने चिकित्सा विभाग की एक विशेष बैठक लेकर उन्हें सतर्क रहने का आदेश दिया है। 
 उक्त अवसर पर वहां उपस्थित मनपा के चिकित्साधिकारी डॉ. जयवंत धुले ने शहर में फ़ैली संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण पाने के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा प्रतिबन्धात्मक उपाय योजना करने के संदर्भ में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मलेरिया,डेंगू ,स्वाईन फ़्लू,लेपटोपायरोसिस जैसी बीमारियों के प्रसार,लक्षण एवं उसके उपाय योजना के लिए जनजागृति हेतु मनपा के सभी 15 नागरी स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से जहां पर्चे बांटे गए है वहीं इन बीमारियों के उपचार हेतु  मनपा के बीजीपी अस्पताल सहित 15 नागरी स्वास्थ्य केंद्रो में पर्याप्त औषध रखी गई हैं। 
     मनपा क्षेत्र के सभी निजी दवाखानों, अस्पतालों एवं सरकारी अस्पताल सहित निजी पैथोलॉजी लैब से संपर्क करके इन बीमारियों के मामले में प्वाजटिव मरीज की जानकारी मिलने पर उस क्षेत्र में तत्काल उपाययोजना करने के लिए सर्वेक्षण किया गया है। इन बीमारियों से संबंधित मरीज पाए जाने पर उनका उचित उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि संक्रामक बीमारियों के मामले में घर-घर जाकर मरीजों के बारे में जानकारी ली जा रही है, मनपा स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा विभाग द्वारा मरीज मिलने की जानकारी मिलने पर क्षेत्र में जंतुनाशक,कीटाणुनाशक औषधि का छिड़काव करने एवं वहां के नालों और गटरों की सफाई करने के लिए संबंधित विभाग को सूचना दे दिया गया है। 
   मनपा आयुक्त ने संक्रामक बीमारियों के उपाय योजना के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सतर्क रहने का आदेश देते हुए चेतावनी दी है कि लापरवाही करने वाले कर्मचारियों को बख्शा नहीं जाएगा |   
    कल्याण रोड निवासी समाजसेवक ताज खान ने बताया कि नवीबस्ती,शांतिनगर,म्हाडा कालोनी, आजमी नगर दीवान शाह सहित मनपा के कई स्वास्थ्य केंद्रो के बारे में उन्होंने जब जानकारी लिया तो पता चला कि शहर के अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों में औषध ही नहीं है, जहां औषध उपलब्ध हैं वहां कोई डॉक्टर नहीं है। ताज खान ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों सहित पर्याप्त औषध उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने मनपा आयुक्त आदि  को पत्र भी लिखा है।  

Post a comment

Blogger