Ads (728x90)

नवाबगंज । केंद्र सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रभात कुमार सारंगी ने और कौडि़हार ब्लॉक के ग्रामीणों से मिलकर विकास योजनाओं की हकीकत परखी। शुक्रवार को सुबह करीब पौने 11 बजे अफसरों का काफिला हथिगहां के पास रामपुर गांव पहुंचा। ग्रामीणों विकास योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। सरायफत्ते के पास रामपुर, शहावपुर प्रधानमंत्री सड़क के मटेरियल की जांच सड़क खोदवाकर किया। सड़क के दोनों किनारे पटरियों के ना होने पर लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर को टोका टाकी कि। यहां से अफसरों का काफिला रामपुर गांव दुबारा पहुंचा राजकली, रुधाई पासी,छेदीलाल धनिया , को मिले प्रधानमंत्री आवास को देखा। राजकली के आवाश में किचन न बनाए जाने को लेकर अफसरों से सवाल जवाब किया। आवाश को नक्से के मुताबिक ना बनाए जाने पर असहमति जाहिर की। सार्वजनिक तालाब में सौंदीकरण के लिए मिट्टी खुदाई कर रहे मजदूरों को पास बुलाकर कार्य और मजदूरी के बारे में उनसे जानकारी हासिल की। जॉब कार्ड के ना होने पर मजदूरों को अपने पास जॉब कार्ड रखने को कहा। दोपहर दो बजे कौडि़हार ब्लॉक मुख्यालय पहुंचें यहां स्थानीय अफसरों के साथ बैठक कर विकास योजनाओं और कार्य की समीक्षा की। ब्लॉक मुख्यालय परिसर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला ब्लाक समूह द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को देखा । समूह से जुड़ी महिलाओं से विस्तार से जानकारी ली । यहां उपस्थित ग्रामीणों से उज्जवला रसोई गैस योजना, सौभाग्य बिजली कनेक्शन योजना, सरकारी आवास, आदि के बारे में पूछताछ की।इस दौरान कुछ महिलाओं ने पेंशन ना मिलने की शिकायत की। संयुक्त सचिव ने पत्रकारों को बताया कि योजनाओं का कारगर लाभ उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है । इस सिलसिले में जांच पड़ताल की गई । और संयुक्त सचिव प्रभात कुमार सारंगी ने बीडीओ कौडि़हार डॉक्टर आराधना त्रिपाठी  कराएं काम सराहनीय  काम  हुआ है  । यह कहते  चले गए। इस अवसर पर सीडीओ व प्रभारी जिलाधिकारी सैमुअल पाल एन, डीडीओ प्रदीप कुमार सिंह, पीडी के के सिंह, बीडीओ डॉक्टर आराधना त्रिपाठी , एडीओ पंचायत श्रीकांत यादव, एडीओ प्रदीप कुमार, रकेश दुबे, आशीष श्रीवास्तव, रमेश सरोज, घनश्याम शुक्ल समेत विभिन्न विभागों के अफसर मौजूद रहे।

कुंए में शुद्ध पेयजल का दिया निर्देश
नवाबगंज।रामपुर में प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों से मिलने के दौरान संयुक्त सचिव सारंगी ने अचानक रास्ते पर पड़े एक कुएं पर पहुंचे। वहां पेयजल का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने बताया कि कुएं का पानी पीने योग्य नहीं है । संयुक्त सचिव ग्राम प्रधान को शुद्ध पेयजल कराने का निर्देश दिया।

सीडीओ से पूछा पहली बार आएं हैं क्या,
 नवाबगंज।प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण करते समय संयुक्त सचिव साथ चल रहे अफसरों से कुछ जानकारी हासिल करना चाहा तो सीडीओ के जवाब न दे पाने पर उन्हें टोका। और  समय-समय पर निरीक्षण तो कर लिया करो।

शौचालय में उपले देख संयुक्त सचिव दंग
नवाबगंज। संयुक्त सचिव सारंगी ने सरकारी शौचालय के भीतर उपले देखा तो दंग रह गए। उपस्थित ग्रामीण से पूछा कि क्या शौचालय का उपयोग नहीं किया जा रहा है । इस पर उन्हें बताया गया कि साहब शौचालय उपयोग करने लायक ही नहीं है।
[9:37 PM, 10/5/2018] Hp Hanuman Shukl नवाबगंज Ald: केंद्रीय संयुक्त सचिव ने परखी विकास योजना की हकीकत नवाबगंज। शुक्रवार केंद्रीय संयुक्त सचिव प्रभात कुमार सारंगी ने विकास खंड कौड़िहार क्षेत्र के रामपुर गांव में औचक निरीक्षण किया इस में आवास योजना पीएमजी से बनी सड़क मनरेगा समेत कई योजनाओं के बारे में जानकारी लिया। और उसके बाद विकास खंड कौड़िहार ब्लाक परिसर में संयुक्त सचिव प्रभात कुमार सारंगी ने ब्लॉक का निरीक्षण करते हुए आजीविका मिशन के तहत महिला ब्लॉक समूह द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को देखा समूह से जुड़ी महिलाओं से विस्तार से जानकारी ली और जनता की समस्याओं को सुना। अच्छे काम करने के लिए खंड विकास अधिकारी आराधना त्रिपाठी को की सराहना किया। और कहा कि ऐसी ब्लॉक कम ही देखने को मिलेंगे जहां सब ठीक-ठाक और बहुत ही सुंदर रहा। जाते जाते बीडीओ की सराहना जनता के बीच में संयुक्त सचिव ने किया ।इस मौके पर सीडीओ सैमुऑल पाल ,पीडी केके सिंह डीडीओ प्रदीप कुमार सिंह ,खंड विकास अधिकारी डॉ आराधना त्रिपाठी एडीओ पंचायत श्रीकांत यादव प्रधान अशीष श्रीवास्तव प्रधान राकेश दुबे शेतकरी लोग मौजूद रहे।

Post a comment

Blogger