Ads (728x90)

सर्वेश शशि – झोर्बा योगा

मेरा मानना है, ‘‘हम जीवन में हर चीज खुशी की तलाश में करते हैं। ‘‘खुशी हर एक के जीवन का अंतिम लक्ष्य है।
खुशी एकमात्र ऐसी चीज है जिसे हर एक को अपने जीवन में प्राप्त करने की इच्छा होती है। खुशी की तलाश हमेशा से वाद-विवाद का हॉट विषय रहा है। हम सभी इस बात पर सहमत हैं कि खुशी आंतरिक होती है। हमारी अंतरआत्मा जो सकारात्मक ढंग से निश्चित स्थिति की कल्पना करने में हमारी मदद करती है, वह हमेशा सुनहरी रेखा देखती है। हमारे जीवन में जड़ों को मजबूत करने के लिए हम ईमानदारीपूर्वक इसे प्रेरित करते हैं।
खुश होने के लिए प्रथम कदम में, दूसरों की भावना की कद्र करने, आभार मानने, खुश होने, विनम्र होने और हमारे जीवन में जो कुछ है उसके लिए कृतज्ञ होने का समावेश है। यह बदलाव सुखी जीवन की शुरुआत होगी।
जैसाकि हम मानते हैं कि खुशी आंतरिक होती है, इससे आपको खुश होने का प्रयास करना चाहिए। संतुलित आहार, सुबह में मुस्कराने की आदत, सकारात्मक अनुमोदन, जोशपूर्ण रहनसहन और योग करने जैसी कुछ चीजों से शुरुआत की जा सकती है। इससे आगे चलकर खुशी का घटक मजबूत और अधिक कुदरती बनता है।
खुशी अनेक चीजों से जुड़ी है और फिटनेस खुशी का एक मुख्य कारण है। शारीरिक व्यायाम, वर्कआउट, योगा करने से अपने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा महसूस करने में मदद मिलती है।
व्यापक रूप से मान्य किया गया है कि योग संस्कृति प्रेम, शांति और खुशी की आधारशिला पर निर्मित है। इससे संबंधित रिपोर्टों से भी योग के कारण मूड अच्छा बनने और ऐसे आंतरिक तंत्र के सक्रिय होने की पुष्टि होती है, मन, शरीर और आत्मा को जोड़ते हैं।
प्रतिदिन योग करनेवाले अधिक खुश रहते हैं। कैसे? क्यों नहीं?
सदियों से योग के कारण अनेक लाभ होने की बात वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित हुई है। योग से आपके सिस्टम में डोपामाइन, सेरोटोनिन और एंडोर्फिन्स जारी होता है। इन हार्मोन्स को आमतौर पर हैपी हार्मोन्स के रूप में जाना जाता है। इनसे खुशी एवं प्रसन्नता बढ़ती है। अभी तक योग आपके खुशी के घटकों को सक्रिय करने का अति हेल्दी एवं प्रभावी मार्ग है।
खुशी अति उद्देश्यपूर्ण, अनुभव से परिपूर्ण और सकारात्मक जीवन की और ले जाने में हमारी मदद करती है। खुशी आपकी शक्ति है। यह एकमात्र इस प्रकार की शक्ति है जिसे हमें आदत बनाना चाहिए! अपनी नित्य चर्या के रूप में खुशी का चयन करें।
नमस्ते

Post a comment

Blogger