Ads (728x90)

योजनाओ के क्रियान्वयन में लापरवाही पर सख्त, दिया अल्टीमेटम


बलिया : गरीब मजदूरों व श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं को पहुंचाने का जिम्मा उठाने वाले श्रम विभाग का औचक निरीक्षण जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने किया। इस दौरान अजीबोगरीब स्थिति देखने को मिली। अधिकारी व संबंधित लिपिक अपनी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन से जुड़ी जानकारी भी स्पष्ट नहीं दे पाए। साथ ही पात्रता के साथ किनको इसका लाभ दिया गया, इसके बारे में भी कड़ी पूछताछ की। कुल मिलाकर विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर जिलाधिकारी असन्तुष्ट दिखे और इसकी शिकायत शासन को भेजने की बात कही। स्पष्ट रुप से कहा कि श्रमिकों को लाभांवित करने के प्रति सरकार गंभीर है। ऐसे में विभाग की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। इसमें तनिक भी लापरवाही हुई तो इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी और वहां से बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

जिलाधिकारी ने अभिलेखों के रख-रखाव पर नाराज हुए। विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में भी स्पष्ट जानकारी नहीं मिलने पर आपत्ति जताई। उन्होंने लिपिकों को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्य प्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी। जर्जर बिल्डिंग में चल रहे विभान पर सवाल किया कि दूसरे भवन का प्रबंध आखिर क्यों नहीं किया जा रहा। इसके बारे में भी कोई खास कार्यवाही नहीं किए जाने पर जिम्मेदारों को फटकार लगाई। यह भी निर्देश दिया की ईंट भट्ठों पर अभियान चलाकर श्रमिकों के बारे में पूरा विवरण जुटा लें। उनको श्रम विभाग की लाभकारी योजना से लाभांवित करें। योजनाओं की जानकारी सबको हो, इसके लिए सबसे पहले एक जागरूकता अभियान चलाया जाए। इसके बाद डीएम सेवायोजन कार्यालय गए। वहां स्थिति कुछ ठीक-ठाक मिली। इस दौरान सेवायोजन अधिकारी एके पांडेय साथ थे।

*चार्ज अधिकारी पर हुए नाराज*

- श्रम कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जिम्मेदार अधिकारी के बारे में जानकारी ली तो बताया गया कि आजमगढ़ के श्रम प्रवर्तन अधिकारी के पास बलिया का भी चार्ज है। लेकिन 21 दिसंबर के बाद वह कार्यालय नहीं आए हैं। इस पर नाराजगी जताते हुए जिलाधिकारी ने सवाल किया कि जब बलिया का चार्ज है तो फिर हफ्ते में भी कभी नहीं होना अत्यंत आपत्तिजनक है। उन्होंने इसकी रिपोर्ट विभाग के उच्च अधिकारियों को भेजने की बात कही।

Post a Comment

Blogger