Ads (728x90)

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। जनपद में तीसरे दिन मंगलवार को सूर्यदेव ने दर्शन दिए जिससे तीन दिनों से बेहाल लोगों को राहत महसूस  हुई आम जन मानस अपने दैनिक कामों में नित्य की भांति जुट गया।  सडकों पर दिन भर रौनक रही धूप निकलने के कारण वाहनों की खूब आवा जायी दिखाई दी।     
दिसम्बर माह के आखरी दिनों में सर्दी का प्रकोप इतना बिकराल और रौद्र रूप धारण कर लिया कि आम आदमी के हाड कपानें के साथ पशु पक्षियों को भी बेहाल कर दिया आम आदमी सर्दी से बचने के लिए अलाव के सहारे अपना दिन बिता रहा था। इस सर्दी में उन गरीबों का सबसे ज्यादा हाल खराब था रोज कमाते और रोज खाते थे इस सर्दी से बेपरवाह होकर अपनी मजदूरी के लिए घर से सुबह होते ही बाहर निकल आते है और पूरे दिन कडी मसक्कत करने के बाद शाम को घर वापस जाते है और उन गरीबों का भी हाल बुरा है जो दिन भी भीक मांगने के बाद या अन्य कार्य करने के उपरान्त रेलवे व बस स्टेशन के प्लेट फार्म को अपना आशियाना बना लेते है जिनके पास न तो गरम कपडे है और सर्दी से बचने के लिए कोई ठोस बिस्तर तक नहीं है जिनके लिए घने कोहरे के साथ हाड कपा देने वाली गलन ने उनका जीना हराम कर दिया है जो सदैव अपनी निरीह आखों से समाज सेवियों की ओर टकटकी लगाये देखते रहते है कि शायद उन्हें कोई इस सर्दी से बचाने के लिए आ जाये। ऐसी भीषण सर्दी में उनका भी हाल बुरा है जो दिन भी कबाड बीनने के बाद सर्द रात से बचने के लिए आशियाने की तलाश में भटकते है जो अधिकांशता रेलवे के ओवर ब्रिज के नीचे फटे पुराने कपडों में लिपटे हुए होने के बावजूद भी कांपते हुए दिखाई देते है। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि जब ऊंचे मकान में रहने वालों को सर्दी सता रही है तो उन गरीबों का हाल क्या होगा जो उक्त स्थानों पर अपना जीवन यापन कर रहे है।
मंगलवार को सुबह से ही मौसम बदला हुआ नजर आ रहा था। दिन निकलने के साथ ही सूर्य भगवान ने दर्शन दिए जिससे लोगों ने काफी राहत महसूस की। नए साल की पूर्व संध्या एवं नए साल का पूरा दिन घने कोहरे में बीतने के कारण लोग काफी मायूस थे लेकिन मंगलवार को धूप निकलने के साथ लोगों के चहरे पर रौनक लौट आयी आज दिन भर सामन्य जन-जीवन व्यवस्थित रूप से चला लोगों ने अपना जरूरी काम निपटाया पशु पक्षियों को भी आज काफी राहत महसूस हुई। 

Post a Comment

Blogger