Ads (728x90)

_ भारत को हरा और सेहतमंद साइकिलिंग करने वाला राष्ट्र बनाने का लक्ष्य

मुंबई, 6 दिसंबर 2017: सड़कों पर बढ़ते प्रदूषण के खतरों और व्यस्त ट्रैफिक की समस्या को हल करने की प्रेरणा मिलने पर सह-संस्थापक आकाश गुप्ता और राशि अग्रवाल ने मोबीसी (mobycy) लॉन्च किया है। यह भारत का पहला डॉकलेस साइकिल शेयरिंग ऐप है। मोबीसी गुड़गांव-स्थित ग्रीन टेक कंपनी है, जिसने यूजर्स के लिए भारत में एक अद्वितीय और अपनी तरह का पहला 'उबर साइकिल' मॉडल पेश किया है। इस विचार की नवीनता और भारतीय बाजार में इसे अपनाने की व्यापक संभावना को देखते हुए ही मोबीसी अमेरिका के बाहर रहने वाले एक एंजेल इन्वेस्टर से करीब पांच लाख डॉलर का सीड इन्वेस्टमेंट हासिल कर सका है। सर्विस लॉन्च से कुछ समय पहले ही भारत का पहला डॉकलेस साइकिल शेयरिंग ऐप, मोबीसी, अब एंड्रॉइड प्लेस्टोर पर शुरुआती प्रीव्यू के लिए उपलब्ध है। यह ऐप कुछ ही दिनों में ऐपस्टोर पर भी उपलब्ध होगा।

मोबीसी के सह-संस्थापक आकाश गुप्ता ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि प्रदूषण खतरनाक है। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में कोहरा और धुंध छाई हुई है। प्रदूषण के अलावा ट्रैफिक जाम भी शहरी परिवहन की बड़ी दिक्कत है। मोबीसी के जरिये हमने साइकिलिंग को वापस लाकर इन बढ़ती परेशानियों का एक समाधान निकाला है। स्टार्टअप के पीछे का आइडिया यह है कि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद से बाइक्स को आसानी से और किफायती तौर पर उपलब्ध कराना है। साथ ही रोज यात्रा करने वालों में साइकिलिंग को प्रेरित कर कार्बन फुटप्रिंट घटाना है। उम्मीद है कि जो यूजर्स छोटी दूरी के लिए साइकिलिंग को अपनाना चाहते हैं, उनका बहुत अच्छा रेस्पांस हमें मिलेगा। इससे उन्हें स्वस्थ, सेहतमंद जीवनशैली मिलेगी तथा प्रदूषण से लड़ने में मदद भी मिलेगी।”

भारत को हरा-भरा और सेहतमंद साइकिलिंग राष्ट्र बनाने का विजन और मिशन ही स्टार्टअप की प्रेरणा है। मोबीसी के स्मार्ट बाइक कलेक्शन आईओटी लॉक और जीपीएस ट्रैकिंग से लैस है। इसी वजह से पार्किंग के लिए डॉक या स्टेशनों के बिना भी इसे संचालित किया जा सकता है। यूजर्स मोबीसी ऐप डाउनलोड कर, आस-पास बाइक्स तलाश सकते हैं, बाइक्स को क्यूआर कोड से अनलॉक कर सकते हैं और प्रक्रिया पूरी होने पर आसपास सुरक्षित रूप से बाइक को पार्क कर सकते हैं। उन्हें बस निजी कम्पाउंड या दरवाजे वाले कम्युनिटी से उसे बाहर रखना होगा। भारत में लास्ट माइल कनेक्टिविटी की दिक्कतों को देखते हुए, स्टार्टअप का उद्देश्य 3 से 6 किलोमीटर की लास्ट माइल दूरी को तय करने में यूजर्स की मदद करने का है। मोबीसी अपने ऑपरेशंस 5,000 साइकिल्स के साथ शुरू कर रहा है। अगले छह महीनों में बाइक्स की संख्या 50,000 तक ले जाने का लक्ष्य है। मोबीसी के मौजूदा मॉडल में लगभग 10 रुपये प्रति घंटे या उससे कम दर पर डॉक-लेस साइकिल उपलब्ध है। मासिक योजना के तहत, यूजर्स प्रति दिन 2 घंटे की सवारी के लिए 99 रुपए का भुगतान करेंगे।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger