Ads (728x90)

राज्य के सरकारी व अर्धसरकारी अनाथालयों में अनाथ, निराधार, निराश्रितों का विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत है । एच आई वी प्रभावित बालक , संकट ग्रस्त व अत्याचार से प्रभावित 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले बालकों की नौकरी, उच्च शिक्षा, एम पी एस सी तथा अन्य शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के साथ बैठक लेकर विस्तृत प्रारूप तैयार किया जाएगा, यह जानकारी आज विधानसभा में महिला व बालविकास मंत्री पंकजा मुंडे ने दी ।

इस संदर्भ में सदस्य बच्चू कडू ने ध्यानाकर्षण सूचना रखी थी । इसका उत्तर देते हुए वह बोल रही थीं । श्रीमती मुंडे ने कहा कि अनाथ लड़के -लड़कियों का संरक्षण, उच्च शिक्षण , स्काॅलरशिप , बालनीधि से उनको प्रोत्साहन  देने के लिए ठोस योजना की आवश्यकता है । इस संबंध में प्रस्ताव मुख्य सचिव के पास भेज दिया गया है । साथ ही मुख्य सचिव के यहाँ से यह प्रस्ताव ऐटाॅर्नी जनरल को भेज दिया गया है । प्रस्ताव के बारे में फैसला आने पर नीतिगत फैसला लिया जाएगा ।

उन्होंने आगे कहा कि बालन्याय अधिनियम के अनुसार बालगृहों में भर्ती हुए बालकों को उनके परिवार से जोड़ने का प्रयास प्रमुखता से किया जाता है । परंतु जिन बच्चों का परिवार नहीं है या जो बच्चे पूरक तरह अनाथ होते हैं उनकी 18 वर्ष की आयु होने तक उनको बालगृह में रखा जाता है । जिन बच्चों की पढ़ाई अधूरी रह जाती है , जिनको भोजन वस्त्र की जरूरत होती है या जिन बच्चों का पूरी तरह से पुनर्वसन नहीं हुआ है ऐसे बालकों के लिए आरक्षणगृह योजना लागू की गई है ।

ऐसे बच्चों की शिक्षा व प्रशिक्षण होने तक उनको प्रवेश की अवधि बढ़ा दी जाती है । ऐसे बालकों को आत्मनिर्भर बनने का प्रोत्साहन दिया जाता है । अनाथालय में 18 वर्ष पूरा हो चुके या होने वाले लड़के- लड़कियों के पुनर्वास के लिए कर्मवीर भाऊराव पाटिल स्वावलंबन योजना अगस्त 2000 से लागू की गई है ।

अनाथ बच्चों की जाति का निश्चित पता न होने के कारण उनको किसी एक विशिष्ट प्रवर्ग में समाविष्ट नहीं किया जा सकता । जाति प्रमाण पत्र न होने के कारण बालकों को शैक्षणिक, आर्थिक व सामाजिक छूटों से वंचित रहना पड़ता है । इसलिए अनाथ बच्चों के लिए उच्च शिक्षण , एम पी एस सी आदि के लिए अनाथ आरक्षण कोटा होना चाहिए । इसके लिए कानून व न्याय , सामाजिक न्याय व अन्य विभागों की सहायता ली जाएगी ।

इस चर्चा में सदस्य आशीष शेलार ने सहभाग लिया ।

Post a Comment

Blogger