Ads (728x90)


मुंबई, दि. 22 : प्लास्टिक बोतल बंदी के नियमानुसार संबंधित कंपिनयां बेची गई बोतल बाजार से फिर संकलित कर, उसको फिर से उपयोग में लाने की परियोजना का निर्माण करें. सरकार की अध्ययन समिति प्लास्टिक की वैकिल्पक व्यवस्था के लिए जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करनेवाली है. यह जानकारी पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने दी है.

मंत्रालय में आज प्लास्टिक बोतल उत्पादन व उसके फिर से उपयोग के मामले को लेकर बैठक का आयोजन किया गया था. श्री कदम बैठक को संबोधित कर रहे थे. इस बैठक में उद्योगमंत्री सुभाष देसाई भी उपस्थित थे.

श्री. कदम ने आगे कहा कि सरकारी कार्यालय एवं स्टार होटल में प्लास्टिक बोतल पर पाबंदी लगाने के निर्णय पर आगामी तीन महीने में अमल किया जाएगा. इसके लिए अध्ययन दौरे किए जाएंगे. इसके बाद अध्ययन रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी. उद्योगों पर विपरीत परिणाम न हों और पर्यावरण संतुलन बना रहे, साथ ही प्लास्टिक का विकल्प तलाशे जाने पर सुझाव दिए जाएंगे.

श्री कदम ने बताया कि प्लास्टिक बोतल का फिर से इस्तेमाल, उसका संकलन व उत्पादन करना कंपिनयों के लिए जरूरी है. प्लास्टिक बोतल को स्वच्छ कर फिर से उपलब्ध कराए जाने पर नई प्लास्टिक बोतल का उत्पादन कम हो सकता है.

श्री देसाई ने कहा कि उद्योजक प्लास्टिक बोतल को फिर से इस्तेमाल करने की संकल्पना को प्रोत्साहन दें और उपाय करें. प्लास्टिक की रिसाइकलिंग मशीन लगाने की पहल करें और विज्ञापन के माध्यम से जागरूकता लाएं.

इस अवसर पर पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव सतीश गवई, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के सदस्य सचिव डॉ. पी. एन. अनबलगन, महाराष्ट्र बॉटल एसोसिएशन के विजयसिंह डुबल, बिसलेरी निदेशक अंजना घोष आदि उपस्थित थे.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger