Ads (728x90)

~देश का सबसे बड़ा यूपीआई आईडी जारीकर्ता बनने का लक्ष्य ~

मुंबई, 7 नवंबर 2017: भारत के सबसे बड़े मोबाइल भुगतान प्लेटफार्म, पेटीएम ने अपने प्लेटफार्म पर भीम यूपीआई का इस्तेमाल करके भुगतान करने की सुविधा शुरू कर दी है। प्रयोक्ता इस ऐप पर अपनी खुद की पेटीएम भीम यूपीआई आईडी बना सकते हैं, जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी की जाएगी। पेटीएम के प्रयोक्ता अपने किसी भी बचत बैंक खाते को इस अनोखी पेटीएम भीम यूपीआई आईडी से लिंक कर सकते हैं और पैसे भेजना व प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। पेटीएम भीम यूपीआई आईडी सभी बैंकों व भीम यूपीआई ऐप्स में स्वीकार की जा रही है।

यूपीआई आईडी बनाने के लिए, प्रयोक्ता पेटीएम ऐप की होम स्क्रीन में भीम यूपीआई सेक्शन में जा सकते हैं। ये आईडी प्रयोक्ताओं का पंजीकृत मोबाइल नंबर होगा। पेटीएम अपने 50 लाख व्यापारिक साझेदारों को भी अपनी पेटीएम भीम यूपीआई आईडी बनाने और उनका इस्तेमाल करके पैसे स्वीकार करने के लिए प्रशिक्षण देगा।

पेटीएम भीम यूपीआई के साथ, प्रयोक्ता दो बैंक खातों के बीच कितनी ही बार और तुरंत पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, जिसके लिए बेनेफिसरी को जोड़ने हेतु इंतजार करने की जरूरत भी नहीं है। पैसे पाने के लिए उन्हें किसी के भी साथ अपने बैंक खाते की जानकारियां देने व आईएफएससी कोड को साझा करने की जरूरत नहीं है। इससे पेटीएम के ज्यादा से ज्यादा ग्राहक ज्यादा विकल्पों, ज्यादा आसानी व सहूलियत के साथ डिजिटली लेन-देन करने में सक्षम होंगे।

रेणू सत्ती, एमडी व सीईओ, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा, "सच्चे मायने में एक सार्वजनिक पेटीएम प्लेटफार्म बनने के हमारे सफर के हिस्से के रूप में, उपभोक्ताओं व व्यापारियों दोनों के पास भुगतान के स्रोत व गंतव्य को चुनने के लिए कई सारे विकल्प होने चाहिए। अपने बड़े प्रयोक्ता आधार व व्यापारिक नेटवर्क को भीम यूपीआई उपलब्ध कराकर, हम मानते हैं कि इससे डिजिटल भुगतान की नई लहर जल्द ही शुरुआत होगी।"

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger