Ads (728x90)

जिला निर्वाचन अधिकारी
चुनाव लड रहे प्रत्याशी चुनाव के दौरान मतदाताओं को नहीं देंगे साडी कम्बल, शराब व रूपये का प्रलोभन
जनपद के 1 हाजार लोगों को पीला व लाल कार्ड किया गया जारी, पुलिस की रहेगी कडी नजर-पुलिस अधीक्षक

अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के साथ बैठक करते जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक तथा बैठक में मौजूद अध्यक्ष पद के प्रत्याशी


कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। नगर निकाय चुनाव में आदर्श आचार संहिता का पालन करने के लिए जनपद की पालिका व नगर पंचायतो से अध्यक्ष पद का चुनाव लड रहे प्रत्याशियों के साथ जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त बैठक कर नैतिकता का पाठ पढाया परन्तु किसी भी तरह की लापारवाही या गडबडी फैलाने पर कडी कार्यवाही किए जाने की चेतावनी दी और कहा कि निकाय चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण ढंग से लडे जिसके लिए जिला प्रशासन उनके साथ है। सभी प्रत्याशियों द्वारा आचार संहिता का अनुपालन करते हुए निकाय चुनाव लडने की हामी भरी गयी।

जिलाधिकारी जगदीश प्रसाद ने नगर पालिका व नगर पंचायत से अध्यक्ष पद का चुनाव लड रहे अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों से कहा कि ये चुनाव आप का है और इसे शांति के साथ लडे जिससे किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न न हो उन्होने कहा कि चुनाव का अर्थ है स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण व्यवस्था के साथ संम्पन्न कराना जनपद में 138 वार्डो में 317 पोलिंग बूथ बनाये गये है जहां जनपद के 2 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे उन्होने कहा कि प्रायः चुनावों में कई तरह की शिकायतें मिलती है कि प्रत्याशी द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए कम्बल, साडी, शराब व रूपया बांटा जाता है जो कदापि नहीं हाना चाहिए जिसके लिए पुलिस टीम के साथ उडनदस्ता को तैनात किया गया है जो उक्त पर नजर रखते हुए यह भी नजर रखेगी यदि किसी के पास 2 लाख से अधिक रूपया बिना किसी कागजात के पकडा जाता है तो उसका रूपया जप्त किए जाने के साथ उसके विरूद्व मुकदमा दर्ज कर मार्यवाही की जायेगी उन्होने इस बात को स्पष्ट रूप से कहा कि यदि किसी बूथ पर गडबडी फैलायी गयी तो चुनाव रदद किए जाने के साथ संम्बन्धित के विरूद्व कडी कार्यवाही की जायेगी इस लिए प्रत्याशी ऐसा कोई कृत्य न करें जिससे उनकी प्रतिष्ठा धूमिल होने के साथ उनका चुनाव प्रभावित हो उन्होने ये भी स्पष्ट किया कि यदि किसी ने अपने मन में कोई गलत भ्रम पाल लिया हो तो वह अपना गलत इरादा अभी से त्याग दे। प्रत्याशी जाति धर्म के नाम पर वोट न मांगे तथा सार्वजनिक स्थलों पर प्रचार प्रसार सामग्री को न लगाये और साथ ही कहीं भी बाॅल पैंटिंग न कराये ये भी कहा कि अखवारो के माध्यम से जो पम्पलेट व पोस्टर बांटे जा रहे है उसमें प्रकाशक मुद्रक के नाम के साथ प्रतियों की संख्या का भी उल्लेख किया जाये और किसी के भी घर पर जबरदस्ती प्रचार प्रसार सामग्री न लगाई जाये। जिलाधिकारी ने प्रत्याशियों से यह भी कहा कि प्रचार के लिए मात्र आयोग द्वारा निधार्रित 3 वाहन का ही प्रयोग कर सकेेंगे चाहे वो दोपहिया, तिपहिया या फिर चार पहिया हो वाहन सिर्फ 3 ही उपयोग में ला सकते है साथ ही ये भी कहा कि जिन प्रत्याशियों ने डमी केन्डिटेट उतारे है वह उनका प्रचार प्रसार नहीं कर सकते है ऐसा पाए जाने पर उनके विरूद्व कडी कार्यवाही की जायेगी क्योंकि इस चुनाव में किसी भी तरह का गठबन्धन चलने वाला नहीं है किसी ने प्रयास किया तो उसे हवालात का रास्ता दिखाया जायेगा सभी प्रत्याशी आचार संहिता का पालन करते हुए चुनाव लडे और किसी तरह की असुविधा होने पर जिला प्रशासन को जानकारी उपलब्ध कराये जिससे कि संम्बन्धित के विरूद्व कार्यवाही की जा सके।

पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर ने अपने संबोधन में कहा कि चुनाव के दौरान यदि किसी प्रत्याशी द्वारा किसी भी तरह की कोशिश कर चुनाव में गडबडी उनके द्वारा या उनके समर्थकों द्वारा फैलायी जाती है तो उनके विरूद्व आईपीसी की धारा के तहत कार्यवाही की जायेगी जिसके लिए पुलिस द्वारा 1 हजार लोगों के विरूद्व पीला व लाल कार्ड जारी किए गए है जो संबन्धित लोगों को पुलिस द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे है जिससे कि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गडबडी उत्पन्न न हो सके साथ ही ये भी स्पष्ट किया यदि 3 वाहन से अधिक इस्तेमाल करते हुए कोई भी प्र्रत्याशी पाया गया तो उसके वाहन सीज किए जायेगे और जांच कराकर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि मतदान की प्रक्रिया को शांति पूर्ण व्वस्था में संम्पन्न कराने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करे और किसी भी तरह की असुविधा होने पर संम्बन्धित के विरूद्व जानकारी उपलब्ध कराये जिससे पुलिस कार्यवाही कर सके। इस मौके पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी डीपी सिंह, सदर उपजिलाधिकारी शालिनी प्रभाकर, सहायक निर्वाचन अधिकारी विनीत कटियार सहित अध्यक्ष पद से चुनाव लड रहे प्रत्याशी व उनके अभिकरता मौजूद रहे।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger