Ads (728x90)


मच्छी विक्रेताओं का किराया दुगना होगा



मुंबई । संवाददाता -


मुंबई के मार्केट में दुकानों का खर्चा अधिक है और उत्पन्न फिलहाल कम है. मार्केट के माध्यम से पालिका को मिलने वाले राजस्व में वार्षिक 24 करोड़ 34 लाख का नुकसान हुवा है. यह नुकसान भरपाई करने के लिए दुकानों के किराए में 10 प्रतिशत और मच्छी विक्रेताओं की दुकानों पर दुगना बढ़ोतरी किया जाने वाला है. यह किराया बढ़ोतरी लागू होने के बाद प्रत्येक वर्ष उसमे 10 प्रतिशत बढ़ोतरी की जाने वाली है. इस विषय का प्रस्ताव स्थायी समिती के सामने रखा गया है.

शहर में मुंबई महापालिका की ‘अ’, ‘ब’ और ‘क’ श्रेणी में सौ से अधिक मार्केट है. इन मार्केट की दुकानों के किराए वर्ष 1996 से बढ़ोतरी नही की गई है. पिछले 21 वर्ष से किराये में बढ़ोतरी नही होने के बावजूद मार्केट की देखभाल और प्रबंध के लिए लगने वाले खर्चो में फिलहाल भारी बढ़ोतरी हुई है यह प्रशासन ने कहा है. पालिका के माध्यम से मार्केट के दुकानदारों को सुविधाओं को देना और मार्केट की रखरखाव करने के लिए 2016-17 वर्ष में प्रशासन का 42,14,84987 इतना खर्च हुवा. और बाजार विभाग का उत्पन्न 17,80,77490 रुपये है. जिसमे 24,34,07488 का नुकसान हुवा है. इसलिए उत्पन्न और खर्च में समानता करने के लिये इस किराये में बढ़ोतरी की जा रही है यह प्रशासन ने स्पष्ट किया है.

इसमे मार्केट में दुकानों का ‘मार्केटेबल व्हेज’, ‘मार्केटेबल नॉन व्हेज’ और ‘नॉन मार्केटेबल’ इस तरह असे वर्गीकरण करकर प्रति चौरस फूट किराये में बढ़ोतरी की जाएगी इस किराये बढ़ोतरी का प्रस्ताव में कहा है. मार्केट में ‘मार्केटेबल’ में व्हेज दुकानों का फिलहाल 6 से 8 रुपये तक प्रति चौरस फूट है और अब किराया 14 रुपये प्रति चौरस फूट होने वाला है. और नॉन व्हेज दुकानों के लिए 9 से 7.50 रुपये प्रति महीना लिया जाने वाला किराया 16 रुपये और ‘नॉन - मार्केटेबल’ दुकानों के लिए 7.50 रुपये से 12.50 रुपये प्रति चौरस फूट की जगह किराया 20 रुपये प्रति चौरस फूट होने वाला है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger