Ads (728x90)

बजट में ६ करोड़ रुपयों का प्रावधान

मुंबई । संवाददाता

मुंबई, महापालिका की तरफ से जेंडर बजट के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों को बेस्ट से मुफ्त यात्रा की सुविधा यह घोषित किया था. अब दिव्यांग व्यक्ति को घर से उसकी मनचाही स्थानोंपर सुरक्षित और आसान यात्रा करने के लिए जल्द ही उन्हें तीन पहिया स्कुटर दिया जाने वाला है. उक्त आशय का प्रस्ताव स्थायी समिती की बैठक में मंजुरी के लिए आने वाला है. तीन पहिया स्कुटर का लाभ मुंबई के लगभग १०७१ दिव्यांग व्यक्तियों को मिलने वाला है. इसके लिए पालिका ने बजट में ६ करोड़ रुपयों का प्रावधान किया है.

ग़ौरतलब है की एक दिव्यांग व्यक्ती को कम से कम ५६ हजार रुपये या स्कूटर की कीमत की ७५ प्रतिशत रक्कम मनपा की तरफ से दिया जाने वाला है. स्कुटर का लाभ उठाने के लिए दिव्यांग व्यक्तीको पहले स्वय खर्च कर अपनी पसंद की तीन पहिया स्कुटर खरीदना पड़ेगा. फिर स्कुटर खरीदने की रसीद मनपा के संबंधित विभाग के अधिकारी के पास जमा करना होगा. स्कुटर खरेदी के बारे में विश्वास होने के बाद ही संबंधित दिव्यांग व्यक्ती के बैंक में उस स्कुटर का रुपया जमा करवाया जायेगा. किस तरह के दिव्यांग व्यक्ती को किस तरह की स्कुटर लिए जाने की कार्यपद्धती, नियम वगैरे पालिका प्रशासन तय करने वाली है. होंडा ऍक्टिव्हा स्कुटर का मूल्य ५२,८७० रुपये है इस स्कुटर में साईड व्हील्स लगाये जाने का खर्च २२,०५० है. इसलिए इस स्कूटर का कुल मूल्य ७४,९२० रुपये होगा उसके बावजूद पालिका उस दिव्यांग व्यक्ती को ७५ प्रतिशत रुपया ५६,००० रुपये देने वाली है.

इस तरह होगा मापदंड --

-- दिव्यांग व्यक्ती मुंबई का निवाशी हो.

-- ४०% या उससे अधिक विकलांग ता का प्रमाणपत्र आवश्यक और १८-६० उम्र का होना आवश्यक है,

-- दिव्यांग व्यक्ती के पास स्कुटर चलाने का लायसन्स आवश्यक.

-- परिवार की वार्षिक आय ३ लाख रुपये या उससे कम हो.

-- शासकीय, निमशासकीय, सार्वजनिक उपक्रम, नीजी कंपनी में परमानेंट नौकरी नही होना चाहिए .

-- आधार कार्ड आवश्यक.

-- वाहन का प्रयोग स्वय करेगे यह प्रतिज्ञापत्र देना होगा.

-- तहसीलदार के पास से उत्पन्न का प्रमाणपत्र देना आवश्यक.



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger