Ads (728x90)


मुंबई, 19 नवंबर : आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को उनका वेतन समय पर मिले, इसके लिए फिलहाल उनका वेतन पीएफएमएस सिस्टम के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाता है। लेकिन कुछ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बैंक खाते आधार कार्ड से संलग्न न होने के कारण जून 2017 से उनका वेतन रोक दिया गया था लेकिन अब उनका वेतन नकद में देने का फैसला किया है। इस संबंध में सरकार ने निर्णय जारी किया गया है।

साथ ही महिला बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे के निर्देश दिया कि शेष आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने बैंक खातों को आधार कार्ड से जोड़ें। किसी भी हालत में, जनवरी 2018 से उनका वेतन उनके बैंक खाते में ही जमा कराया जाए, ये निर्देश भी आईसीडीएस (एकीकृत बाल विकास सेवा), आयुक्त को दिया है।

1 लाख 85 हजार आँगनवाड़ी कर्मचकरियो का वेतन उनके बैंक खातों में जमा कराया जाएगा।

राज्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायकों और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की संख्या 2 लाख 7 हजार है। पहले इनके वेतन का भुगतान नकद किया जाता था। इसके लिए मंत्रालय, आईसीडीएस, आयुक्त, जिला कार्यालय, तालुका कार्यालय के विभिन्न लोगों द्वारा इन तक पहुंचा जाता था। इस प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लगता था।

इस देरी से बचने के लिए, आंगनवाड़ी कर्मचारियों का वेतन पीएफएमएस सिस्टम के माध्यम से सीधे को बैंक एकाउंट में जमा करने की विधि अपनाई गई है। इस पद्धति के माध्यम से आईसीडीएस कमीशन आयुक्त के माध्यम सीधे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बैंक खाते में जमा होने लगा। इससे भुगतान में होनेवाली देरी की समस्या खत्म हो गयी।

आईसीडीएस के कमिश्नर कमलाकर फंड ने इस सम्बंध में सूचना देते हुए कहा, पीएफएमएस सिस्टम के तहत 185,000आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अब तक शामिल हो चुके हैं और उनका वेतन सीधे उनके बैंक खाते में जमा किया जा रहा है। चूंकि शेष 22,000 आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपने बैंक खातों को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है, इसलिए जून 2017 के बाद से उनके वेतन का भुगतान नहीं किया जा सका है। अब इन कर्मचारियों का जून से दिसंबर 2017 तक का बकाया वेतन का भुगतान नकद में करने का निर्णय लिया गया है। इस सम्बन्ध में सरकारी निर्देश जारी किया गया है और उन्हें तुरंत नकद भुगतान किया जाएगा, ऐसा श्री फंड ने कहा।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का आधार जोड़ने के लिए चलाया जाए - मंत्री पंकजा मुंडे 


मंत्री पंकजा मुंडे ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को समय पर अपने पैसे मिलने चाहिए। इसके लिए बाल विकास विभाग ने एक अत्याधुनिक पीएफएमएस प्रणाली विकसित की है। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से करीब 22,000 आँगनवाड़ी कार्यकर्ता इस प्रणाली से अब तक जुड़ नहीं पाए हैं। इन कर्मचारियों के बैंक खातों को आधार कार्ड आए जोड़कर उन्हें पीएफएमएस प्रणाली के लिए एक अभियान चला जाये। किसी भी परिस्थिति में, दिसंबर 2017 तक, इन कर्मचारियों को पीएफएमएस प्रणाली से जोड़कर जनवरी 2018 के आखिर तक सीधे बैंक खाते में जमा किया जाना चाहिए, ये निर्देश आईसीडीएस आयुक्त ने दिया है।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger