Ads (728x90)

~नोब्रोकर का सर्वे: उचित जगह पर रहने से पैसों के साथ समय की होगी बचत ~मुंबई, 20 नवंबर 2017: मुंबईकर हर साल 4600 करोड़ रुपए तक सेविंग कर सकते हैं। बशर्ते, वे उस जगह पर रहना शुरू कर दें, जो उनकी काम की जरूरत के अनुसार सही हो। प्रॉपर्टी पोर्टल नोब्रोकर के सर्वे रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। सर्वे के अनुसार, मुंबईकर सुटेबल जगह पर रहकर 1.35 लाख साल जितना आने-जाने का समय और 4600 करोड़ रुपए तक की बचत कर सकते हैं।

रिपोर्ट का कहना है कि देश की आर्थिक राजधानी में यदि लोग अपनी जॉब की जरूरत के अनुसार उचित जगह पर रहना शुरू कर दें तो आने-जाने का संकट खत्‍म हो सकता है। रिपोर्ट का कहनाहै कि मुंबई में 78.2 लाख से ज्‍यादा वर्किग पॉपुलेशन है। 62.5 लाख से ज्‍यादा लोग हफ्ते में पांच दिन काम के लिए जाते हैं। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, केवल 8 फीसदी लोग ही खुशनसीब है, जिन्‍हें अपने काम पर जाने में केवल 15 मिनट का समय लगता है। रिपोर्ट के अनुसार, 12 फीसदी वर्किंग पॉपुलेशन को वर्कप्‍लेस पर जाने के लिए 15-30 मिनट और 80 फीसदी पॉपुलेशन को 30 मिनट से ज्‍यादा समय लगता है।

शहर में व्हीकल भी बड़ी संख्या में है। हर दिन मुंबई में रोड पर 30 लाख व्हीकल चलते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, वर्कप्‍लेस के लिए ट्रैवल टाइम कम होने से 14.1 लाख टन CO2 उत्‍सर्जन की कटौती की जा सकती है। यह 6.3 करोड़ पेड़ के बराबर है। सर्वे में यह सुझाव दिया गया कि यदि मुंबई वाले अपनी काम की जगह के अनुसार रहने का इंतजाम करें तो इससे उन्‍हें ट्रैवल टाइम कम करने के साथ-साथ पॉलुशन घटाने में भी मदद मिलेगी।


 अखिल गुप्ता, सीटीओ और सह-संस्थापक नोब्रोकर ने बताया के, 2011 की जनगणना के अनुसार, लगभग 62.5 लाख मुंबईकर खासकर उनके कार्यस्थल और घर के बीच यात्रा पर अपने बहुमूल्य समय और ऊर्जा को खो देते हैं। नोब्रोकर प्लेटफार्म में लाइफस्कोर नामक एक सुविधा है, जो शहर में बेहतर स्थान पर जाकर समय और धन के संदर्भ में प्रति माह कितने बचाया जा सकता है, यह गणना करने के लिए कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करता है।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger