Ads (728x90)

मुंबई, 23 अक्टूबर 2017: भारत की अग्रणी फिनटैक कंपनी रुबिक बड़े पैमाने पर विस्तार कर रही है और मार्च 2018 तक कंपनी का लक्ष्य 100 शहरों में पहुंचने का है। देश में कर्ज देने के परम्परागत तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने का लक्ष्य लिए हुए रुबिक अभी भारत के 27 शहरों में उपस्थित है और वर्तमान यह 2000 करोड़ रुपए का कर्ज दे रही है, कंपनी का लक्ष्य अगले वर्ष में इस आंकड़े को तिगुना या चौगुना करने का है। कंपनी का यह प्रयास अपनी रणनीति के मुताबिक है कि अपनी सेवाओं को अधिक से अधिक भारतीयों तक पहुंचाना।

रुबिक वित्तीय क्षेत्र का डिजिटलीकरण करके कर्ज देने के पारम्परिक तरीके में परिवर्तन ला रही है। इसका क्रांतिकारी दृष्टिकोण वित्तीय मूल्यांकन प्रणाली में तकनीक के द्वारा बदलाव ला रहा है; सर्वश्रेष्ठ केवायसी प्रदान कर रहा है, क्रैडिट ब्यूरो के साथ एकीकृत कर रहा है, बैंकिंग विश्लेषण को बेहतर बना रहा है और अपने प्रॉपराइटरी मैचमेकिंग अल्गोरिदम के माध्यम से तर्क में वृद्धि कर रहा है तथा डाटा साइंस की नई पद्धतियों का इस्तेमाल कर रहा है।

रुबिक के एमडी और सीईओ मानव जीत ने कहा, ’’छोटे कारोबारी और लोग परम्परागत रूप से वित्तीय प्रणाली से बाहर रहे हैं और ये पूरे भारत के शहरी व अर्ध-शहरी केन्द्रों में पाए जाते हैं। ऋण देने की वर्तमान व्यवस्था में होने वाली देरी और इसकी अक्षमताओं के चलते जरूरतमंदों को कर्ज नहीं मिल पाता जिससे अर्थव्यवस्था पर दुष्प्रभाव पड़ता है। अपनी पहुंच को बढ़ा कर हम भारतीय अर्थव्यवस्था के उस तबके को राहत प्रदान कर रहे हैं जो अब तक अनदेखा रहा है अथवा जिन्हें पर्याप्त ऋण नहीं मिल पाता। इसके लिए हम अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहे हैं ताकि उन जरूरतमंद वर्गों को वित्तीय सेवाएं प्रदान कर सकें।’’

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger