Ads (728x90)

-शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन लाखों भक्तों ने लगाई हाजिरी

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। शारदीय नवरात्र के पहले दिन मां विंध्यवासिनी के धाम में आज आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। आदि शक्ति मां विन्ध्यवासिनी के शारदीय नवरात्र मेला के प्रथम दिन अनेक भागों से आये लगभग एक लाख श्रद्धालुओं ने शक्तिपीठ धाम में पहुंच कर हाजिरी लगाई। कोई मां की चरणों में याचक बनकर तो कोई समर्पण की भावना संजोये की मुद्रा में माता के दरबार में पहुंचा। जगत जननी के गर्भगृह में पहुंचते ही अलौकिक स्वरूप का दर्शन करके अभिभूत होकर अक्षयपूर्ण प्राप्ति की कामना की। नवरात्रि के प्रथम दिन गुरूवार को जिसे प्रथम शैलपुत्री के रूप में शास्वत वर्णित किया गया है। इस पर्व पर दो लाख से अधिक भक्तजनों के शक्तिपीठ धाम में पहुंचने का अनुमान लगाया गया था, किन्तु मौसम के बिगड़ी मिजाज से अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा। जिससे दर्शनार्थियों के व्यवस्था में लगी पुलिस व
प्रशासनिक अधिकारियों को इससे जूझना पड़ा है। जिलाधिकारी विमल कुमार दूबे, पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने पूरे मेला क्षेत्र का व्यापक दौरा कर मेला व्यवस्था का जायजा लेते हुए और विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों को मां के भक्तों की सेवा में मनयोग से लगे रहने की हिदायत देते देखे गये। वैसे नवरात्र मेला की पूर्व संध्या से ही भक्तों का जमावड़ा विन्ध्य क्षेत्र में लगने लगा था। इसके चलते जगह-जगह पर दर्शनार्थियों के समूह द्वारा शेरा वाली के जैकारे से विन्ध्यधाम भक्तमय बना रहा। चारों ओर देवी की जयकारे पहाड़ा वाली के जयकारे से गुंज रहा था। नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी एवं मेला अधिकारी विनय कुमार तिवारी सहित अन्य अधिकारी मेला क्षेत्र में चक्रमण करते हुए देखे गये। विन्ध्याचल धाम की गलियो मंे खुफिया विभाग कि कडी निगरानी रही है। जबकि मंदिर के आस पास गलियों में चेकिग किया जा रहा है। मेला क्षेत्र में सफाई, पानी, प्रकाश की समुचित व्यवस्थ अनवरत जारी है। नवरात्र के प्रथम दिन सुबह 04ः00 बजे भोर से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देवी मंदिर की ओर पहुंचने लगे थे। जैसे ही मंगला आरती समाप्त हुआ मां के जयकारे के साथ गर्भगृह का कपाट खुलते ही भक्तों का हुजुम मां का दर्शन पाने को तड़प उठे। श्रद्धालुओं के भीड़ दोपहर तक बनी रही। रेलवे स्टेशन उतरने वाले यात्री माता के जयकारे के साथ भागीरथी की तट की ओर बढ़ते गये। जहां पर विभिन्न घाटों पर पहंुचकर गंगा की अविरल धारा में डुबकी लगाई। पुरानी वीआईपी मार्ग जयपुरियां मार्ग, बच्चा पाठक की गली, कोतवाली, फतेहपुरी गली, व न्यू वीआईपी मार्ग पर भक्तजनों की लाइन लगी रही। वैसे भक्तों का आगमन रेलगाड़ी और बस के साथ बड़ी संख्या में अपनी निजी वाहनों से दर्शन पूजन के लिए पहुॅच रहे थे। विन्ध्यधाम में मां विन्ध्यवासिनी के दर्शन के पश्चात् विन्ध्य पर्वत पर अवस्थित मां अष्टभुजा एवं मां काली के मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गयी। वहीं विन्ध्य पर्वत पर त्रिकोण करने वालों की भीड़ भी कुछ कम नहीं था। जिले के प्रसिद्ध अन्य प्रमुख धाम कालीखोह और अष्टभुजा में भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही जबकि गंगा घाटों पर भी दान पुण्य करने वालों की अच्छी खासी भीड लगी रही। सुरक्षा की दृष्टि से दर्शन पूजन के लिए अलग अलग कतारों की व्यवस्था रही और आस्थावानों की कतार देर रात से ही मंदिर परिसर में डटी रही। इस दौरान प्रशासन की ओर से भारी सुरक्षा व्यवस्था भी मौजूद रही। मंदिर में गर्भगृह नहीं खोलने व वीआइपी के नियत समय पर ही दर्शन करने की सारी घोषणा को प्रशासन अमलीजामा पहनाने में लगा रहा। वहीं विंध्यधाम में डीएम विमल कुमार दुबे व एसपी आशीष तिवारी ने भी आमजन की ही तरह लाइन में लगकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन किया।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger