Ads (728x90)


-व्रतधारियों ने देवी मन्दिरो में पहुंचकर पूजा अर्चना करने के पश्चात अपने व्रत का किया परायण

-घर से लेकर मन्दिरो तक सुबह से देर शाम तक घर-घर हवन के साथ चलता रहा कन्या भोज

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। नव दुर्गा पर्व के अन्तिम दिवस पर शहर व उसके आस-पास के क्षेत्रो का माहोल देवी भक्ति भाव से डूवा रहा चारो तरफ हवन की सुगंध बजते घंण्टा व घडियाल की आवाजों के साथ जय माता के लग रहे गगन भेदी जयकारों से सिद्वपीठ मन्दिरो में उमडे जन सैलाव ने समूचे नगर में देवी भक्त की रस धारा को प्रवाहित कर दिया जिसके फलस्वरूप नगर का माहौल देवीमय हो गया। अन्तिम दिवस होने के कारण आज सुबह से ही हवन के साथ शुरू हुए कन्या भोज का क्रम देर शाम तक चलता रहा।

मालूम हो कि 21 सितम्बर से शुरू हुए नवरात्रि पर्व का शुक्रवार को नगर के सिद्वपीठ देवी मन्दिर मां फूलमती,  सिंहवाहिनी देवी, काली देवी, पथवारी देवी, नगरकोट, छेमकली देवी, काली दुर्गा देवी मन्दिर सरायमीरा सहित नगर के अनेको देवी मन्दिरो में नौ दिन चले नवरात्रि पर्व पर विशेष धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए गए तो वहीं दूसरी तरफ नगर के अनेको स्थानों पर नव दुर्गा महोत्सव का आयोजन किया गया। यहां पर भी धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजनों की धूम रही। नवरात्रि पर्व के शुक्रवार को अन्तिम दिवस पर घरों से लेकर मन्दिरो व महोत्सव पांन्डालों में हवन से लेकर कन्या भोज व भण्डारे का आयोजन उपसंभागीय परिवहन कार्यालय व तिर्वा रोड पर के आयोजन देर शाम तक चलते रहे। नवरात्रि में अनुष्ठान के साथ व्रत रखने वाले व्रतधारियों ने विशेष पूजा अर्चन करने के बाद अपनी-अपनी परम्परा के अनुसार अपने व्रत का परायण किया। जिसके चलते शुक्रवार को सुबह से देर रात तक नगर के देवी मन्दिरो में देवी जी की विशेष पूजा अर्चना के साथ महा आरती की गयी। बताया गया कि कल अनेको स्थानो पर आयोजित नव दुर्गा महोत्सव की विर्सजन यात्रा निकालकर देवी प्रतिमायों को भू-विर्सजित किया जायेगा। जिसके लिए जिला प्रशासन ने जनपद स्तरीय अधिकारियों को मजिस्ट्रेटी पावर देकर तैनात करने के साथ शांति व सुंरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए जनपद व गैर जनपद से भेजे गये भारी भरकम पुलिस बल को पीएसी के साथ संवेदन व अतिसंवेदनशील स्थानों पर तैनात कर दिया है। जिसकी मानीटरिंग की जिम्मेदारी सदर उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारियों को सौंपी गयी है जब कि जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक पैनी नजर बनी रहेगी। जिन्हें पल-पल की जानकारी अधिकारियों द्वारा अपडेट कराई जायेगी।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger