Ads (728x90)

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। ब्लाक जलालाबाद क्षेत्र के ग्राम पचपुखरा में चन्द्र शेखर आजाद कृषि एवं विष्वविद्यालय कानपुर के तत्वाधान में धनिया की जैविक खेती विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर सब्जी उत्पादक कृषकों को जैविक खेती के जरिए उन्न्त उत्पादन करने के गुरु बताए गए।

डा0 राजीव कुमार ने मौजूद किसानों को बताया कि मृदा का स्वास्थ्य दिन-प्रतिदिन खराब होता जा रहा है, इसलिए टिकाऊ खेती के लिए गोबर की खाद, हरी खाद, वर्मी कम्पोस्ट, जैविक उर्वरकों का प्रयोग करें। डा0 वीवी जयसवाल द्वारा किसानों को धनिया की जैविक खेती के बारे में बताते हुए विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि बुवाई के लगभग चालीस-पचास दिन बाद पहली बार पौधों को निकाल कर बंडल बनाकर विपणन करें। कृषि विज्ञान केन्द्र के डा0 भूपेन्द्र सिंह द्वारा किसानों को धनिया के कीट एवं रोग प्रबंधन के विषय में विस्तार से बताया। डा0 अमर सिंह ने बताया कि जब धनिया की फसल चार-पांच इन्च की हो तो कटाई का सर्वोत्तम समय है। कार्यक्रम में सौ से अधिक किसानों ने भाग लिया तथा इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने धनिया के पांच खेतों का भ्रमण भी किया।


---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger