Ads (728x90)

उन्नाव, हिन्दुस्तान की आवाज़ मोहित मिश्रा 

जनपद उन्नाव की सभी तहसीलो में सरकारी नलकूपों की संख्या तो खूब है लेकिन उनमें चालू सिर्फ दो ही चार नलकूप हैं । जिन गांवों के नलकूप बंद पड़े हैं वहां के किसानों के ऊपर बिना पानी दिए ही सिचाई शुल्क चढ़ाया जा रहा है ।
जिससे जिले के किसानों में रोष है। सरकारी नलकूप खराब होने से किसानों को खरीफ की फसलों की बुआई करना समय से संभव नहीं लग रहा और किसान अपने निजी नलकूपों की व्यवस्था कर महंगी दरों पर सिंचाई करने के लिए बिवस है। बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के विकास खंड गंज मुरादाबाद में जोगीकोट, ब्योली इस्लामाबाद, मटुकरी ,रूरी रसूलपुर, सुल्तानपुर, रघु रामपुर और गंज ग्राम सहित लगभग एक दर्जन ग्रामों में सरकारी नलकूप स्थित है।
इन नलकूपों में रूरी रसूलपुर और सुल्तानपुर के नलकूप तो चालू है। शेष में कोई विद्युत दोष के चलते तो कोई तकनीकी खराबी के चलते खराब पड़ा है। इसी तरह विकासखंड बांगरमऊ में मुस्तफाबाद, नेवलापुर, असद, कमलापुर , गढा आदि ग्रामों को मिलाकर यहां भी लगभग एक दर्जन ग्रामों में सरकारी नलकूपों की स्थापना कर रखी गई है । यहां भी गढा और कमलापुर के नलकूप चालू हैं ।बाकी सब बंद पड़े हैं।
किसानों के इसी तरह विकासखंड फतेहपुर चौरासी में कोडरी भड़शर नौशहरा, दशहरी,पट्टी हमीद, जुल्फिकारपुर, शकुराबाद, सैंता ग्राम में दो और ग्राम भेड़हा खेड़ा सहित एक दर्जन ग्रामों में सरकारी नलकूपों की स्थापना कर रखी गई है ।
इन नलकूपों से संबंधित ग्रामों के किसानों को बहुत ही कम दर पर खेतों की सिंचाई करने के लिए पानी उपलब्ध कराने का दावा सिंचाई विभाग द्वारा कर रखा गया है किंतु स्थापित अधिकांश नलकूप बंद पड़े हैं। किसी नलकूप में तकनीकी खराबी है तो कहीं पर बिजली दोष के चलते उनका संचालन नहीं हो पा रहा है।
इतना ही नहीं नलकूपों से खेतों तक पहुंचाने के लिए बनाई गई नालियां अधिकांश जगहों की टूट गई है । उनमें डाले गए पाइप लाइनें विलुप्त हो गई है और रखरखाव के अभाव में नलकूप भवन भी धीरे-धीरे गिरकर क्षतिग्रस्त हो रहे हैं।संबंधित ग्राम क्षेत्रों के किसानों का आरोप है कि कई कई वर्षों से उनके यहां के नलकूप ठप पड़े हैं किंतु विभाग द्वारा उनके पास लगातार सिंचाई के बिल प्रेषित किए जा रहे हैं । ग्राम भड़शर नौसहरा निवासिनी महिला कृषक श्याम वती पत्नी देश राज सिंह ने बताया कि उनके गांव में एक नहीं दो-दो नलकूप स्थापित हैं किंतु उन का संचालन पिछले चार पांच वर्षो से नहीं किया जा रहा है
और विभाग उनके पास सिंचाई शुल्क के बिल प्रेषित कर रहा है। इसी तरह गांव कोडरी निवासी किसान मित्र नरेंद्र कुमार यादव ने जानकारी दी कि उनके गांव का भी नलकूप पिछले काफी अरसे से बंद है और विभागीय अधिकारी कर्मचारी कभी बिजली दोष बताकर और कभी तकनीकी खराबी बता कर किसानों को बेवकूफ बनाते चले आ रहे हैं ।और इसी क्रम में दोस्तपुर शिवली के किसान गंगा शंकर बताते हैं।कि लगभग 30 वर्षो से नलकूप खराब पड़ा है। जिसकी नालियां और बिजली के खम्बे गायब हो चुके है इमारत भी जीर्ण- सीर्ण पड़ी है उनका यह भी आरोप है।कि विभाग उनके गांव के भी किसानों के पास लगातार सिंचाई के बिल प्रेषित करता रहा है कुछ दिन पहले तक जिस से संबंधित किसानों में विभाग के प्रति रोष बनता जा रहा है जो किसी भी दिन आंदोलन और प्रदर्शन का रूप ले सकता है ।
बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के किसान राजेश यादव, राजबहादुर, शिवदयाल, गंगा नारायण , पप्पू सिंह, रामविलास आदि ने बताया कि सरकारी नलकूपों से किसानों का कोई भला नहीं हो पाता है। रबी की फसलों की भी सिंचाई उन्हें निजी नलकूपों से करनी पड़ी थी और अभी तक बरसात न होने से खरीफ की फसलों में धान की नर्सरी लगाने से लेकर धान तैयार करनें तक किसानों को काफी धन खर्च करना पड़ रहा है। और उन्हें निजी नलकूपों का सहारा लेना पड़ रहा है।क्यों कि इस वर्ष बारिश बिल्कुल ना के बराबर हुई है।किसान निजी साधनों का प्रयोग करके खरीफ की फसल तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं।इन लोगों ने बताया कि जिन किसानों के पास मशीनें हैं उनको तो सिर्फ डीजल के ही दाम खर्च करने पड़ते हैं किंतु जिन के पास मशीनें नहीं है उन्हें किराए के संसाधनों का सहारा लेना पड़ता है और इससे उनको काफी महंगे दामों में सिंचाई के लिए पानी मिल पाता है।उपरोक्त नलकूपों की दशा तो उदाहरण मात्र है।इस तरह की स्थिति तो जनपद की सभी तहसीलों में स्थापित सरकारी नलकूपों की है ।
इस संबंध में सहायक विकास अधिकारी लघु सिंचाई दिलीप कुमार ने बताया नलकूपों की देखरेख कृषि विभाग द्वारा की जा रही है । कृषि विभाग के सहायक विकास अधिकारी कृषि अरविंद त्रिपाठी फतेहपुर चौरासी व गंजमुरादाबाद के देवी सिंह ने बताया कि खराब नलकूपों की सूचना प्रतिमाह जिला मुख्यालय को प्रेषित कर दी जाती है। वहीं से इनके ठीक कराने की व्यवस्था की जाती है।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger