Ads (728x90)

-आंगनवाड़ी केन्द्र का मिला हाल-बेहाल

फोटो 2 परिचय-प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करते डीएम

कन्नौज। जिलाधिकारी जगदीश प्रसाद ने सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तिर्वा, प्राथमिक विद्यालय एवं आगॅनवडी केन्द्र बच्छजापुर का औचक निरीक्षण किया।

सबसे पहले उन्होनंे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तिर्वा का निरीक्षण करते हुये में पाया कि पानी का निकास नही होने के कारण गंदगी से पानी मंे मच्छरों का साम्राज्य व्याप्त है। जिलाधिकारी ने पानी निकासी की तत्काल व्यवस्था कराने के निर्देश एमओआईसी को दिये। उन्होनें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पुराने भवन को निष्प्रोज्य घोषित कर आवष्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। शौचालय में साफ - सफाई व्यवस्था ठीक न पाये जाने पर उसे और बेहतर तरीके से सफाई कराने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पंखे की स्थिति खराब पायी गई जिसके कारण मरीज बाहर जमीन पर बैठे मिले । जिस पर जिलाधिकारी ने खराब पंखों को ठीक कराने के निर्देष देते हुए अतिरिक्त पांच नये पंखे लगवाये जाने के दिशा निर्देश दिये।

इसी दौरान जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय बच्छजापुर ब्लाक उमर्दा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्रीमती मिलन कटियार शिक्षामित्र अनुपस्थित मिलीं। डीएम द्वारा पूछे जाने पर प्रधानाचार्य राघवेन्द्र कुमार ने बताया कि शिक्षामित्र के द्वारा अवकाष का कोई भी प्रार्थना पत्र उन्हें प्राप्त नही हुआ है वह काफी दिनों से अनुपस्थित चल रही है। इस पर जिलाधिकारी ने अनुपस्थित शिक्षामित्र के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देष बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिये। निरीक्षण के दौरान विद्यालय के शौचालय की स्थिति अत्यन्त खराब पायी गई तथा एक शौचालय बंद पाया गया, जिसमें ताला लगा हुआ पाया गया। जिलाधिकारी द्वारा शौचालय का ताला खुलवाये जाने पर पाया गया कि शौचालय का प्रयोग काफी दिनों से नही हो रहा है जिस पर उन्होनें प्रधानाचार्य को फटकार लगाते हुये तत्काल साफ-सफाई कराने एंव नियमित रूप से संचालित कराने के दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने आगनवाडी केन्द्र बच्छजापुर का निरीक्षण किया। आगनवाडी केन्द्र में दो केन्द्र संचालित है। आगनवाडी केन्द्र में कार्यकत्री विमला वर्मा उपस्थित थी, किन्तु आशादेवी सहायिका अनुपस्थित मिली। इसी प्रकार द्वितीय आगनवाडी केन्द्र में कार्यकत्री सुमनलता उपस्थित पायी गई तथा रेखा देवी सहायिका अनुपस्थित पायी गई। निरीक्षण के समय दोनों केन्द्रों पर कोई भी बच्चा नही था जिस पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुये जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि अनुपस्थित दोनों सहायिकाओे का स्पष्टीकरण करके नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। दोनों केन्द्रों पर कोई भी बच्चा उपस्थिति न होने के दशा में संबंधित आगनवाडी कार्यकत्री से भी स्पष्टीकरण एंव आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. कृष्णपाल सिह, सहित अन्य संबधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger