Ads (728x90)

पुलिस अधीक्षक ने दंगा, झगडा और आतंकियों से निपटने के तरीके बताए

-फायर ब्रिगेड अधिकारी ने गैस सिलेण्डर की आग काबू करने की दी जानकारी

फोटो 1,2,3,4,5,6, व 7 परिचय-डेमोस्ट्रेशन के दौरान आग को बुझाकर दिखाता फायर बिगेड कर्मचारी, फायर सिलेण्डर के बारे में बताते फायर बिगेड प्रभारी, सिलेण्डर में लगी आग को बुझाकर दिखाता फायर बिगेड कर्मचारी, डेमोस्टेªशन के दौरान बैठे अधिकारीगण, वाहन चेकिंग के दौरान संदिग्ध युवकों को चैक करना बताते कोतवाली प्रभारी, पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते पुलिस अधीक्षक व डेमोस्टेªशन के दौरान पकडा गया आतंकवादी को ले जाते पुलिसकर्मी।

कन्नौज। पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर के नेतृत्व में पुलिस लाइन में वाहन चेकिंग व रूम इंटरवेंशन के संबंध में डेमांेस्टेªेशन कराया गया। जिसमें संदिग्ध व्यक्ति के वाहन से आता है तो उसकी चेकिंग के लिए बैरियर लगवाकर पूरी सतर्कता से चेकिंग करने के निर्देश दिए और उसका डेमोस्ट्रेशन कोतवाली कन्नौज प्रभारी द्वारा मय टीम के साथ किया गया। वही बताया गया कि कोई आतंकवादी किसी घर या रूम में घुस जाता है तो किस प्रकार कार्यवाही की जानी चाहिए, इसके बारे में भी माॅक डेमोस्टेªेशन कराया गया।

फायर बिग्रेड प्रभारी ने इस मौके पर बताया कि यदि गैस सिलेण्डर में आग लग जाती है तो लोग सिलेण्डर को लिटा देते हैं इसके बाद आग बुझाते हैं। इससे सिलेण्डर के फटने की संभावना चार गुना बढ जाती है। उनके द्वारा बताया गया कि यदि सिलेण्डर में आग लग जाती है तो सबसे पहले तो फायर एक्सटिंगईश सिलेण्डर का उपयोग करके उसको बुझाया जा सकता है और यदि यह उपलब्ध न हो तो बोरी को पानी में भिगोकर सिलेण्डर के रिसाव पर मारें साथ ही सिलेण्डर को खडा ही रखें और उसको गिराएं नहीं तथा सिलेण्डर को खुले स्थान पर ले आएं जिससे उसकी फटने की संभावना कम हो जाती है साथ ही यह भी याद रखें कि सिलेण्डर की आग बुझ भी जाती है तो बीडी और सिगरेट जलाने वाले देखने के लिए आ जाते हैं लेकिन उनको नहीं पता होता कि सिलेण्डर से आग बुझने का मतलब यह नहीं होता कि उसका रिसाव रूक गया है। उसमें से जहां से वह लीक है रिसाव होता रहता है और थोडी की लापरवाही से बडी घटना हो सकती है। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि देखने में आता है कि कहीं दंगा या झगडा होनेकी सूचनामिलती है तो हम बिनाहेलमेट और बाॅडी प्रोटेक्टर लिए बिना ही वहां पहुंच जाते हैं और जब पत्थरबाजी होती है तब हम वहां पीछे हटते हैं या बाॅडी प्रोटेक्टर और हेलमेट न लगाने की वजह से थोडी सी लापरवाही से जान भी जा सकती है। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक केशवचन्द्र गोस्वामी, समस्त क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी मौजूद रहे।

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger