Ads (728x90)

कोहिनूर हॉस्पिटल के लाफ्टर थेरपी के कारण दिल की बिमारी से झुंझनेंवाले मरिजों के लिए जागतिक हृदय दिवस के उपलक्ष्य में खुशीयां और सेहत साथ लानें का प्रयास

मुंबई, २८ सितम्बर २०१७- हंसना कई रोगों पर अनोखा और अक्सिर इलाज माना जाता है. खुशी से हंसनें से तनाव कम होता है और आपके शरीर की प्रतिकार शक्ती में भी बढोत्तरी होती है. इन के साथ ही रक्तचाप में कमी आकर दिल का दौरा पडनें का प्रमाण भी कम होनें में मदद मिलती है.

इसलिए जागतिक हृदय दिवस की पूर्वसंध्या पर कुर्ला स्थित कोहिनूर हॉस्पिटल की ओर से लाफ्टर थेरपी इस विषय पर लाफ फॉर अ हेल्दी हार्ट कार्यक्रम का आयोजन दिल के मरिजों के लिए किया गया था. आज इस कार्यक्रम में कोहिनूर हॉस्पिटल के कार्डिओलॉजी विभाग के डॉक्टर तथा बॉलिवूड अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी भी मुख्य अतिथी के रूप में शामिल हुई.

हंसनें के कई लाभ होतें है, इस से केवल अच्‍छा ही नहीं लगता बल्की इस से बिमारी जल्द ठीक होनें में सहायता होती है. ऐसा कहा जाता है की जहां हास्य है वहां बिमारीयां और शत्रू कभी भी नहीं रह सकतें. इसलिए दिल की बिमारीयों पर उपचार करतें समय अच्‍छे आहार के साथ व्यायाम और सेहतमंद हंसी का एक अच्‍छा डोस मिलना भी आवश्यक होता है.

कोहिनूर हॉस्पिटल के इंटरवेंशनल कार्डिओलॉजिस्ट डॉ. दिपक शिंदे नें कहा '' अधिक हंसनें से शरीर में खुशीयों का निर्माण करनेंवाला एन्डॉर्फिन्स नामक रसायन निर्माण होनें लगता है, इसलिए आज कॉमेडी शोज काफी मशहूर है.''

हंसनें से नैसर्गिक रूप से दर्द कम होनें लगता है तथा तनाव निर्माण करनेंवाले क्रॉस्टिसॉल नामक रसायन कम होनें लगता है. इस रसायन के कारण हृदयरोग, रक्तचाप बढना और पेट बढनें की समस्याएं निर्माण होती है. इसलिए अगर हंसनें से दिल की बिमारीयों से केवल बचाव ही नहीं बल्की मोटापें पर भी नियंत्रण मिल सकता है. सेहतमंद हंसनें से मानसिक सेहत में भी सुधार आनें लगता है. इस के कारण व्यक्ती की खुशी बढकर सामाजिक दृष्‍टी से भी वह आकर्षक बनता है. डॉ. शिंदे ने आगे कहा .

लाफ्टर थेरपी कार्यक्रम के माध्यम से कोहिनूर हॉस्पिटल की ओर से दिल के मरिजों में लाफ्टर थेरपी का प्रसार किया जा रहा है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger