Ads (728x90)

प्रतापगढ़, हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव

प्रतापगढ, जनता की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के लिये शासन द्वारा महीने के प्रथम और तृतीय मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। जिसके अन्तर्गत कुण्डा तहसील के सभागार में जिलाधिकारी  शम्भु कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस कुण्डा में आयोजित किया गया। जिसमें आज कुल 253 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 08 शिकायतों इस प्रवृत्ति की थी जिनका मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। आज कुल प्राप्त 253 शिकायतों में से 78 शिकायतें राजस्व विभाग से सम्बन्धित थी, 87 पुलिस से सम्बन्धित, 29 विकास से सम्बन्धित, समाज कल्याण से 12, शिक्षा से सम्बन्धित 7 और 40 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता कमलेश सरोज निवासी महेवामलकिया (ग्राम चेतरा) ने लेखपाल मेवालाल के विरूद्ध शिकायती प्रार्थना पत्र देते हुये बताया है कि लेखपाल मेवालाल 500 रू0 लेने के उपरान्त भी वरासत दर्ज नही किया है जिसे जिलाधिकारी महोदय ने संज्ञान में लेते हुये लेखपाल मेवालाल को बुलाकर पूछा तो लेखपाल द्वारा सही जवाब न दे पाने पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी कुण्डा को निर्देशित किया लेखपाल मेवालाल को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुये इसकी रिपोर्ट तत्काल कैम्प कार्यालय को उपलब्ध करायी जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिवकुमार सिंह निवासी रायअसकरनपुर ने आनन्द सिंह इण्टर कालेज भवन संस्था प्रबन्धक द्वारा प्राइमरी पाठशाला रायअसकरनपुर एवं प्राइमरी पाठशाला अठैसा की भूमि पर अवैध कब्जा करके भवन का निर्माण करके वित्त पोषित सहायता प्राप्त करने की शिकायत की जिसे जिलाधिकारी महोदय ने संज्ञान में लेते हुये संस्था प्रबन्धक के विरूद्ध जांच करने के लिये जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया है। इसके अतिरिक्त शिकायतकर्ता राजेश त्रिपाठी निवासी महेवा मलकिया ने ग्राम प्रधान जर्नादन प्रसाद और प्रधानाध्यापक राजेन्द्र मणि त्रिपाठी एवं सहायक अध्यापक मंगलाचरण त्रिपाठी द्वारा जालशाजी से दस्तावेज तैयार कर प्रधान की पुत्रवधू विद्योत्मा देवी को शिक्षा मित्र के पद पर चयन करने की शिकायत की जिसके लिये जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकतर शिकायते अवैध कब्जे के सम्बन्ध में थी। सम्पूर्ण समाधान दिवस में खण्ड विकास अधिकारी कालाकांकर अनुपस्थित पाये गये जिसके लिये जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी कालाकांकर से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अन्त में जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनसुनवाई पोर्टल पर आने वाली समस्त शिकायतों का सभी विभाग के अधिकारी रजिस्टर बनाये जिसमे आने वाली समस्त शिकायतों का विवरण लिखा जाये और जिनका निस्तारण किया गया उनका यथा स्थान समय और उपस्थित व्यक्तियों का विवरण अंकित किया जाये। जिससे पुनः शिकायत आने पर उस व्यक्ति से पूछा जा सके कि इस शिकायत का निस्तारण पूर्व में किया जा चुका है फिर पुनः यह शिकायत क्यो की जा रही है, जिससे शिकायतकर्ता द्वारा स्पष्ट हो सके। इस प्रकरण में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ नियमावली में कठोरतम कार्यवाही करने के लिये कहा गया है।  मुख्यमंत्री द्वारा यह निर्देश है कि जनता की शिकायतो का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण किया जाये। आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक श्री शगुन गौतम, मुख्य राजस्व अधिकारी  राम सिंह वर्मा, उपजिलाधिकारी कुण्डा  रमापति वर्मा सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger