Ads (728x90)

चहनियॉ (चंदौली), हिन्दुस्तान की आवाज, प्रकाश यादव


चह निया (चंदौली) । प्रदेश में नई सरकार के गठन के साथ ही साफ सफाई पर बिशेष ध्यान दिया जा रहा है। बावजूद इसके जवाहर नवोदय विद्यालय बैराठ के बिद्यालय परिषर क्षेत्र में भीषण गन्दगी व कूड़ा करकट झड़ झंखाड़ का अम्बार लगा हुआ है । जो प्रदेश सरकार की मंशा पर पूरी तरह पानी फेर रहा है। जब की सफाई कार्य के लिए बिभाग लाखो रूपये खर्च करता है ।मगर बिद्यालय प्रशासन उक्त धनराशि को हजम कर गए और सफाई कार्य ठप है।
मालूम हो कि केंद्र व प्रदेश में भाजपा की सरकार ने समूचे देश व् प्रदेश में सफाई के लिये अलख जगाई है । इसके लिए मंत्री से लेकर सांसद ,बिधायक तक जगह जगह हाथो में झाड़ू उठाकर सफाई कर लोगो को जागरूक करते है।हलाकि कुछ हद इसका असर पड़ रहा है ।
साथ ही यू पी में भजपा सरकार के मुख्यमन्त्री आदित्यनाथ योगि जी ने पद सम्भालते ही सफाई का सङ्कल्प दोहराते हुये कार्यालयों से लेकर स्कूल कालेजो में साफ सफाई का सख्त निर्देश दिए है।
लेकिन जवाहर नवोदय विद्यालय बैराठ के कई बीघा में फैले परिक्षेत्र की हालत बाद से बदतर हो गई है। विद्यालय के पीछे मौजूद भोजनालय जहाँ हास्टल के छात्र व् छात्राये भोजन करते है ।उसके चारो तरफ खुली नालियो में जुठे भोजन को बहा या जाता है जो जाम होकर सड़ता हुआ बदबू व् सड़ांध पैदा कर रहा है । साथ ही आस पास कूड़ा करकट का ढेर लगा है ।जिससे बीमारियो को फैलने का अंदेशा रहता है । इतना ही नही यही स्थिति छात्रावासो , कर्मचारी आवासो ,एव कार्यालयों की भी है जिधर देखईए उधर झाड़ फुश् कूड़ा करकट फैला हुआ है। मगर साफ सफाई की कोई कारगर व्यवस्था नही है ।
बैराठ गावँ के पूर्व प्रधान भगवान दास , मुन्ना पाण्डेय , अभय यादव , कमला यादव आदि लोगो का कहना है कि जब से यहां विद्यालय बना तब से बिद्यालय प्रशासन द्वारा ग्रामीणों के साथ सौतेला व्यवहार करते आ रहे है । विद्यालय परिसर से पश्चिम शता हुआ शिव मन्दिर मौजूद झ प्रति दिन सैकड़ो भक्त पूजा पाठको आते जाते है । चूँकि मन्दिर का मुख्य द्वार व रास्ता बिद्यालय परिसर से होकर ही जाता है।रास्ते को लेकर गांव व् विद्यालय के कर्मचारियों के बिच की बार कीच कीच हुआ था तभी से जान बूझकर कूड़ा कचरा मन्दिर के तरफ फेकवआया जा रहा है ।जिससे लोगो को परसानी हो रही है।
उधर विद्यालय के एक कर्मचारी नाम न छापने की शर्त पर बताया की सफाई कार्य के लिए बिभाग से हजारो रूपये मिलता है मगर सफाई की खानापूर्ति कर पैसा हजम कर लिया जा रहा है।यहाँ तैनात कर्मचारी केवल नाम मात्र सफाई करता है ।जब कि अन्य जगह गन्दगी फैली रहती है इसके तरफ किसी का ध्यान नही जाता है ।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger