Ads (728x90)

रेल्वे ने किया यात्रियों की उपेक्षा

मुंबई,हिन्दुस्तान की आवाज 

मुंबई में मंगलवार को आसनगाव में हुवे दुरन्तो एक्प्रेस में हुवे अपघात के बाद लगातार हुई लगातार बरसात से मंगलवार को दिनभर हार्बर और मध्य रेल्वे की सेवा दिनभर बंद थीं. उसके बाद बुधवार को भी पानी भरने के बाद तकनीकी वजह बताकर संपूर्ण दिन रेल्वे सेवा बंद होने से मुंबई के यात्रियों की हालत बेहद खराब हुई.मंगलवार को मुंबई महापालिका के आपत्कालीन विभाग और अग्निशमन दल यात्रियों की जिंदगी बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे थे. रेल्वे में यात्री फसे थे उस रेल्वेने मात्र यात्रियों है उस परिस्थिती में पहुचाने के लिए जिम्मेदार थे. इसलिए यात्रियों की तरफ से रेल्वे प्रशासन की कार्यभार पर सवाल किया जा रहा था.
मुंबई में मंगलवार की सुबह से बरसात ने हाहाकार मचाने से मध्य व हार्बर रेल्वे मार्गपर अनेक स्थानों पर पानी भर. इसलिए पानी भरने पर रेल लाईन पर पानी भरने से अनेक यात्री नजदीकी स्टेशन पर पहुंचे और अनेक लोग रात में रात्र रेल्वे स्टेशन, मंदिर और ऑफिस में बिताना पड़ा. सीएसटी, चर्चगेट, दादर, घाटकोपर, कुर्ला जैसे स्टेशनों पर लोगो ने रात बिताया पड़ा. रेल्वे लाईन पर अनेक स्थानों पर पानी भरने पर अनेक यात्री लोकल में ही रुके थे.

चलकर जाने वाले यात्री अन्य स्थानपर जाकर समझदारी दिखाकर ठीक स्थिति में थे और लोकल में फंसे यात्रियों जान फसी हुई थी. इस परिस्थिती में मुंबई महापालिका के आपत्कालीन विभाग, मुंबई अग्निशमन दल, पुलीस विभाग से संपर्क करकर बचाव कार्य किये जाने के लिए मदद की गुहार लगाई जा रही थी. यात्रियों की इस मांग पर पालिका और अग्निशमन दल ने प्रतिसाद देकर लोकल में फंसे ४२५ यात्रियों को सही सलामत बाहर निकाला, और घर न पहुंचे वाले नागरिको के लिए पालिका ने ७० स्कूलों में रुकने की व्यवस्था की. बता दे कि इतनी बड़ी संख्या में यात्रियों को बाहर निकालने के समय रेल्वे के अधिकारी और रेल्वे प्रशासन नाम मात्र के थे.

सायन स्टेशन के पास लोकल में फंसे यात्रियों को पालिका सभागृह नेता यशवंत जाधव की सूचना पर नगरसेवक मंगेश सातमकर ने शिवसैनिको ने लकड़ी की कश्ती ( तराफा ) डालकर बाहर निकाला. और सहाय्यक आयुक्त केशव उबाळे, एल विभाग के सहाय्यक अभियंता गवळी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी रहांदळे के मार्गदर्शन में अग्निशमन अधिकारी सांगळे की टीमने व स्थानिक चौ खांब मंडळ के कार्यकर्ताओं की मदत से दो लोकल में फंसे १२ से १५ अपंग, ३५ महिला, व ४ पत्रकारो व अन्य यात्रियों को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर बाहर निकाला है. इन सभी यात्रियों के भोजन की और पीने के पानी की व्यवस्था नगरसेवक मंगेश सातमकर व शिवसैनिको ने किया.

मुंबईकरो के लिए बेस्ट दौड़ी -

मुंबई में एक तरफ रेल्वे व्यवस्था बन्द पड़ने के समय बेस्टने मुंबईकरो के लिए ३१४६ बसों को चलाकर लगभग ३० लाख यात्रियों को रेल्वे स्टेशन से उनके इच्छित स्थान पर पहुचाने को जिम्मेदारी निभाई, बुधवार को भी बेस्ट के माध्यम से सी एस टी से थाना के लिए १२, वाशी के लिए ७, और दादर घाटकोपर के लिए ९ अतिरिक्त बसों चलाकर फसे हुवे लोगो को राहत पहुंचाया. बुधवार को बेस्टने कुल २९९६ फेरी में २३२३ बस फेरी चलाकर मुंबईकर को मनचाही मंजिलपर पहुचाया.
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger